Breaking News

इंडियन एयरफोर्स को मिले 3 और राफेल, 7000 किमी का सफर करके पहुंचे भारत

फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट के देर रात भारत पहुंचने के बाद इंडियन एयरफोर्स की ताकत और बढ़ गई है। अब इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में राफेल विमान विमानों की कुल तादाद 11 हो गयी है, आठ युद्धक विमान गत वर्ष ही भारत पहुंच गए थे। उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट देर रात भारत पहुंचे।

तीनों राफेल विमान बिना रुके सात हजार किलोमीटर से भी लंबा सफर तय करके सीधे भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर लैंड हुए। तीनों राफेल विमानों में हवा में ही ईंधन भरने की प्रक्रिया को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) ने अंजाम दिया।दूतावास ने ट्वीट करते हुए कहा कि इन विमानों के पायलटों की उड़ान सरल और सुरक्षित रहेगी। बता दें कि राफेल विमानों को फ्रांस की कंपनी डुसाल्ट एविएशन ने तैयार किया है।

पांच राफेल फाइटर जेट की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंची थी। तक़रीबन चार वर्ष पूर्व भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपए की लागत वाले 36 विमानों को खरीदने के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर दस्तखत किये थे। तीन राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप गत वर्ष तीन नवंबर को भारत पहुंची थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...