भारतीय उच्‍चायोग की टीम को पाक अधिकारियों ने किया परेशान

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान में भारतीय राजनयिकों को परेशान किए जाने का एक और मामला सामने आया है। घटना 21 दिसंबर को पेशावर की है,जहां भारतीय उच्चायोग टीम को परेशान किया गया। इस घटना के वक्‍त भारतीय अधिकारी किस्‍सा ख्‍वानी बाजार से लौट रहे थे। तभी होटल पर्ल कंटीनेंटल के पास उनका वाहन रोककर दो पाकिस्‍तानी अधिकारियों द्वारा सड़क पर ही करीब आधे घंटे तक पूछताछ की गई। इस दौरान भारतीय अधिकारियों ने उनसे अनुरोध किया कि वे होटल पहुंचने के बाद यात्रा के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं, क्योंकि यह मुख्य सड़क पर उनका खड़े रहना अनुचित और असुविधाजनक था। लेकिन पाक एजेंसी के अधिकारियों ने भारतीय अधिकारियों को वहां से जाने की अनुमति नहीं दी।

भारतीय अधिकारियों को इस्लामाबाद लौटने के अलावा

पाकिस्‍तानी अधिकारियों द्वारा भारतीय अधिकारियों को आगाह किया गया कि वे तुरंत इस्‍लामाबाद लौट जाएं। इसके बाद, भारतीय अधिकारियों को अपनी यात्रा को बीच में ही रोकना पड़ा। क्‍योंकि उनके पास इस्लामाबाद लौटने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं बचा था। भारत ने इस मुद्दे को इस्‍लामाबाद के समक्ष प्रमुखता से उठाया है।

राजनयिकों को पर्याप्त प्रोटोकॉल देने के लिए संवेदनशील

भारतीय उच्चायोग ने 23 दिसंबर को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को एक नोट जारी कर इस घटना की जांच करने का अनुरोध किया। भारत की तरफ से पाक अधिकारियों से कहा है कि वे नियमानुसार आने वाले राजनयिकों और मानकों के अनुसार राजनयिकों को पर्याप्त प्रोटोकॉल देने के लिए संवेदनशील बनें।

आपको बता दें इसके पूर्व WION ने सबसे पहले पाकिस्‍तान में भारतीय राज‍नयिकों को परेशान किए जाने की खबर प्रकाशित की थी। इसमें बताया गया था कि इस्लामाबाद और लाहौर में भारतीय राजनयिकों की जासूसी कराई जा रही है। उन्हें नए गैस कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं।

Loading...

ईएसआई एजेंट्स सवाल-जवाब के बहाने धमकियां

कई वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों की इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है। सुरक्षा में कमी के चलते इसी महीने एक अनजान व्यक्ति भारतीय अफसर के घर में घुस आया था। इस पर पूर्व राजनायिक योगेश कुमार ने कहा था कि पाकिस्तान इन हरकतों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी ही छवि खराब होगी। आरोप है यह भी है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई एजेंट्स सवाल-जवाब के बहाने मेहमानों को धमकियां दे रहे हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कनाडा के पीएम ने ईरान को दी चेतावनी कहा:’दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान को जल्द से जल्द…’

अमेरिका और ईरान के तनाव के बीच यूक्रेन के 167 लोगों का प्लेन में मारे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *