Breaking News

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल हुए भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी, पढ़े पूरी खबर

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में भारतीय-अमेरिकी टेक उद्यमी विवेक रामास्वामी भी शामिल हो गए हैं। निक्की हेली के बाद रामास्वामी रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल होने वाले भारतीय समुदाय के दूसरे व्यक्ति बन गए हैं।

सपा में शामिल हो सकते है बसपा सांसद अफजाल अंसारी, शिवपाल यादव ने कहा दरवाजे खुले…

विवेक रामास्वामी

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिकी लोगों में “योग्यता वापस लाने” और चीन पर निर्भरता समाप्त करने के वादे के साथ वह 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए खड़े हुए हैं। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी रेस में शामिल हैं। उनकी नजर में चीन देश का दुश्मन नंबर वन है, उसका उदय अमेरिका के लिए खतरा है।

37 वर्षीय करोड़पति बिजनेमैन विवेक रामास्वामी का परिवार मूल रूप से केरल का रहने वाला है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे और ओहियो में एक जनरल इलेक्ट्रिक प्लांट में काम करते थे। रामास्वामी ने राजनीतिक टिप्पणीकार टकर कार्लसन के फॉक्स न्यूज के प्राइम टाइम शो में एक लाइव साक्षात्कार के दौरान यह घोषणा की। वह रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में प्रवेश करने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी हैं।

रोजगार परक, मध्यम वर्ग, हर समाज के गरीब वर्ग के लिए हितकारी बजट- कौशल किशोर

रामास्वामी ने एक साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज को बताया, “जिन लोगों को हम चुनते हैं, वे वास्तव में उन्हें इस घातक संघीय नौकरशाही के बजाय सरकार चलाने के लिए मजबूर करते हैं। यह मेरा मुख्य संदेश है।” उन्होंने कहा कि अमेरिका को चीन के उदय जैसे बाहरी खतरों का सामना करना पड़ रहा है। यह “हमारी शीर्ष विदेश नीति का खतरा बन गया है जिसका हमें जवाब देना है, न कि कहीं और के व्यर्थ युद्ध में पड़ना है। इसके लिए कुछ बलिदान की आवश्यकता होगी। इसके लिए चीन से स्वतंत्रता की घोषणा और पूर्ण अलगाव की आवश्यकता होगी। और यह आसान नहीं होगा। इसके लिए कुछ असुविधा भी जरूर होगी।”

उनसे पूछा गया, “हमें इस तथ्य के प्रति जागना होगा कि चीन हमारी संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है और अगर वह रूसी जासूसी का गुब्बारा होता, तो हम उसे तुरंत नीचे गिरा देते और प्रतिबंधों को बढ़ा देते। हमने चीन के लिए ऐसा क्यों नहीं किया?” जवाब में रामास्वामी ने कहा, “जवाब आसान है। हम अपने आधुनिक जीवन के लिए उन पर निर्भर हैं। इस आर्थिक सह-निर्भर संबंध को समाप्त करना होगा।”

भारतीय अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने 2014 में रोइवेंट साइंसेज की स्थापना की और 2015 और 2016 के सबसे बड़े बायोटेक आईपीओ का नेतृत्व किया। उन्होंने कई सफल स्वास्थ्य सेवा और प्रौद्योगिकी कंपनियों की स्थापना की है। 2022 में, उन्होंने राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रमुख कंपनियों द्वारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था में रोज़मर्रा के नागरिकों की आवाज़ को बहाल करने पर केंद्रित एक नई फर्म, स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट की शुरुआत की।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...