Breaking News

भारतीय पहलवान सुनील ने 27 साल बाद रच डाला इतिहास, ग्रीको रोमन में जीता गोल्ड मैडल

भारत के सुनील कुमार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए किर्गिजस्तान के अजात सलिदिनोव को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर 27 साल बाद नया इतिहास रच दिया। सुनील ने एशियाई चैंपियनशिप में 27 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद इतिहास रचा है। भारत का ग्रीको रोमन में आखिरी स्वर्ण 1993 में था जिसे पप्पू यादव ने जीता था। भारत को प्रतियोगिता के पहले दिन दो कामयाबी मिली।

सुनील ने जहां 87 किग्रा में स्वर्ण जीता वहीं अर्जुन हालाकुरकी ने 55 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया। यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हाल में आयोजित चैंपियनशिप के पहले 87 किग्रा वर्ग के सेमीफाइल मुकाबले में सुनील कजाखिस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ एक समय 1-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए लगातार 11 अंक जीते और 12-8 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

गत वर्ष भी सुनील ने फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था लेकिन इस बार सुनील ने इतिहास रच दिया। सुनील ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में जापान के ताकाहिरो सुरुदा को 8-2 से पराजित किया था और सेमीफाइनल में कजाखिस्तान के अजामत कुस्तुबायेव को हराया। फाइनल में उन्होंने किर्गिजिस्तान के पहलवान सलिदिनोव को 5-0 से धूल चटाकर भारतीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

केकेआर ने रोमांचक मुकाबले में आरसीबी को एक रन से हराया, रसेल ने झटके तीन विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से हुआ। दोनों टीमों के ...