Breaking News

भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बेहतर मौजूदा संपत्ति: यूएन महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता को दुनिया में सबसे बेहतर मौजूदा संपत्ति का नाम दिया। यूएन महासचिव ने वैश्विक टीकाकरण अभियान में भारत से प्रमुख भूमिका निभाने का आह्वान भी किया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘मुझे पता है कि भारत में विकसित टीकों के उत्पादन का स्तर बहुत उच्च है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं।

हम दृढ़ता से आशा करते हैं कि भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। उसके प्रयासों से वैश्विक टीकाकरण अभियान सफल हो सकेगा।’

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्ति है। दुनिया में इसका पूरी तरह से उपयोग किया जाना चाहिए।

Loading...

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान तब आता है जब भारत ने अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक मुहैया करा दी है।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 20 जनवरी से हम अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध करवा चुके हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया, अगले कुछ दिनों में हमने ओमान को वैक्सीन की एक लाख खुराकें, कैरेबियाई देशों को पांच लाख और निकारागुआ व प्रशांत द्वीपीय देशों को दो-दो लाख खुराकें उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

इसके अलावा ब्राजील, मोरक्को और बांग्लादेश को व्यावसायिक निर्यात किया गया है। सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, मंगोलिया और अन्य देशों को आपूर्ति की जाएगी।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी के अलीगढ़ में खेत में मिला लड़की का शव, आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस पर किया पथराव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के अकराबाद क्षेत्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *