Breaking News

महंगाई बढ़ी इतनी, कैसे चले गृहस्थी

वाराणसी। प्याज, आलू, लहसुन, टमाटर, एवं हरी सब्जियों के दामों में बेलगाम वृद्धि के खिलाफ सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में हाथों में प्याज, टमाटर, आलू, एवं लहसुन, लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विशेश्वरगंज में प्रदर्शन किया गया।

उपरोक्त अवसर पर बोलते हुए संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल ने कहा कि इन दिनों महंगाई की आग में पूरा देश झुलस रहा है। जीवन की दैनिक जरूरतों से लेकर प्याज, टमाटर, आलू, एवं हरी सब्जियां, सभी के भाव आसमान को छू रहे हैं, एक तरफ लॉकडाउन से प्रभावित आर्थिक हालात लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। तो दूसरी तरफ महंगाई की आग में वे झुलस रहे हैं।

प्याज की कीमत पेट्रोल के बराबर पहुंच गई है। यह हालत तब है जबकि अभी नवरात्रि है और नवरात्रि मे अधिकांश लोग प्याज नहीं खाते हैं प्याज के साथ ही साथ आलू, टमाटर, लहसुन,एवं हरी सब्जियां के दामों में भी काफी वृद्धि हुई है। ज्ञात हो कि प्याज का दाम इस समय 70 रुपया टमाटर का दाम ₹50 आलू का दाम ₹40 लहसुन का दाम रुपया 120 प्रति किलो तक बिक रहा है। जिसके कारण आम आदमी के थाली से खाने-पीने की आवश्यक वस्तु दूर होती जा रही हैं। रसोई के सभी संसाधनों को जुटाने में परिवार का मुखिया अपने आप को असहज महसूस कर रहे हैं।

गौरतलब है कि प्याज की कीमत का लाभ किसानों को ना मिलकर जमाखोरों को मिल रहा है। जो माल को डंप करके तेजी बनाए हुए हैं। आढ़तियों द्वारा डंप करके रखे गए माल बाहर ना निकलने के कारण प्याज, लहसुन, टमाटर, आलू के दाम में लगातार बढ़ोतरी का क्रम जारी है। वही हरी सब्जियों का दाम भी आसमान को छू रही है।लोगों को अपने आय का एक बड़ा हिस्सा सब्जियों को खरीदने पर खर्च करना पड़ रहा है।

सभी वक्ताओं ने शासन प्रशासन से मांग किया कि, वह ऐसे जमाखोरों को चिन्हित करके कार्रवाई करते हुए प्याज के साथ हरी सब्जियों के दामों को नियंत्रण लाने का कार्य करें। जिससे आम जनता को राहत मिले। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुकेश जायसवाल, नंदकुमार टोपी वाले, अमरेश जायसवाल, अनिल केसरी, डॉ मनोज यादव, आदि लोग शामिल थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...