Breaking News

जिला विदिक सेवा प्राधिकरण जागरूकता शिविर में लोगों को दी गई कानूनी अधिकारों की जानकारी

बिधूना/औरैया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जनपद न्यायाधीश अनिल कुमार वर्मा एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव शवांतिचंद्रा, सिविल जज जूनियर डिवीजन वंदना के निर्देशन में सोमवार को विकासखंड क्षेत्र बिधूना के ग्राम पसुआ में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में जहां कानून के विविध प्रावधानों के बारे में अवगत कराया गया वहीं नालसा, राष्ट्रीय लोक अदालत एवं लोक अदालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर आपस के मामलों को आपस में मिल-बैठकर निपटाने को कहा गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने घरेलू हिंसा, नशाखोरी दहेज, लिंग भेद आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाने को कहा।

हिंदू बच्चियों को भी हिजाब पहनाने वाले स्कूल पर चलेगा बुलडोजर, शिवराज सरकार हुई सख्त

उन्होंने आपस के छोटे पूरे वाद विवादों को मिल बैठकर निपटाये जाने को कहा। उन्होंने पारिवारिक विवादों के मामले में प्री लेटीगेशन का महत्व बताया।कहा इससे पारिवारिक विवादों को सुलझाने में मदद मिलती है। उन्होंने कोविड से सुरक्षा एवं बचाव के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने घरेलू हिंसा जुआं सट्टा शराब नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा। उन्होंने मोबाइल टीवी से भी दूर रहने को आगाह करते हुए उसके दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी।

जिला विदिक सेवा प्राधिकरण जागरूकता शिविर

उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से मिलने वाली कानूनी सहायता आदि के बारे में जानकारी दी।कहा तीन लाख रुपए से कम आय के लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता पाने का अधिकार है।कहा प्राधिकरण का मंशा है कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी न्याय मिले।इस अवसर पर पीएलवी रवि राजपूत वेद प्रकाश वर्मा ने भी शिविर में विभिन्न पृकति के कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी देने के साथ राष्ट्रीय लोक अदालत लोक अदालत के कार्यों के बारे में अवगत कराया।

महा जनसम्पर्क अभियान, मिशन 2024 के पूर्व की तैयारी : धर्मपाल सिंह

उन्होंने व्यक्ति के अधिकार के साथ कर्तव्यों के बारे में भी जानकारी दी। क्षेत्रीय लेखपाल सचिन यादव ने राजस्व संबंधी योजनाओं की जानकारी देने के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं पुरुषों को वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन किए जाने को कहा। उन्होंने देवी आपदा या दुर्घटनाओं में मृत हुए लोगों को का अनिवार्य रूप से पोस्टमार्टम कराए जाने को कहा। उन्होंने कहा दावे के लिए शासन ने 45 दिन की जगह 90 दिन का समय कर दिया गया है।

जिला विदिक सेवा प्राधिकरण जागरूकता शिविर

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए सुधार आदि कराने को कहा। इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि सरमनलाल, महेंद्र प्रताप सिंह सेंगर, मुक्ता प्रसाद, घासीराम, प्रतीक सिंह, संग्राम सिंह, संदीप चौहान, शिवम कुमार, विनोद कुमार, अवनीश कुमार, सावन कुमार, गोलू, राहुल, इंद्रपाल सिंह आदि मौजूद थे ।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...