Breaking News

छात्र-छात्राओं को सशस्त्र बलों में कैरियर से संबंधित दी गई जानकारी

लखनऊ। 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग के द्वारा शुक्रवार को नवयुग कन्या महाविद्यालय के प्रेक्षागार में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए सशस्त्र बलों में कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि (वक्ता) 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर, कर्नल विनोद जोशी रहे। कार्यक्रम का आरंभ कैडेट कीर्ति मिश्रा द्वारा गणेश वंदना के माध्यम से हुआ, तत्पश्चात प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय तथा कार्यक्रम संयोजक मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी द्वारा कर्नल जोशी को स्मृति चिन्ह एवं पौध भेंट किया गया। अपने स्वागत उद्बोधन में प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने छात्राओं को सदैव लक्ष्य केंद्रित रहने के लिए प्रेरित किया।

कर्नल विनोद जोशी ने अपने प्रस्तुतीकरण में जल, थल एवं नौसेना से संबंधित युवाओं के लिए कौन से सुनहरे अवसर हैं तथा किस प्रकार से तैयारी करके सशस्त्र सीमा में अपना कैरियर बनाया जा सकता है, इस पर विस्तृत चर्चा की। तकनीकी, गैर तकनीकी, परमानेंट कमिशन तथा शार्ट सर्विस कमीशन, सभी प्रकार के कैरियर के संबंध में छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत किय गया। कक्षा 12 के बाद तथा स्नातक स्तर पर किन-किन सेवाओं में सेना के द्वारा दिए अवसर गए हैं, इस पर भी चर्चा की गई। मुख्य रूप से उन्होंने इस बात पर बल दिया कि यदि हम यूनिफॉर्म के साथ देश की सेवा करने के इच्छुक हैं तो उसके लिए हमें अभी से ही पूरी निष्ठा और लगन के साथ तैयारी में लगना होगा।

वर्तमान में जब बालिकाओं के लिए भी पूरी तरह से सेना ने अपने द्वार खोले हैं तो ऐसे में छात्राएं भी इस सुअवसर का पूरा लाभ उठा सकती हैं।इस अवसर पर कैडेट नित्या, आकांक्षा, प्राची, खुशी, गरिमा, रोशनी त्रिनेत्री, वंशिका, श्रुति प्रिया, वर्षा शिवानी, तथा अर्पिता ने देश प्रेम से संबंधित जोशीला पिरामिड नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन कैडेट तनु सारस्वत ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी ने करते हुए छात्राओं को जीवन में थ्रीडी फार्मूला (डिसिप्लिन डिटरमिनेशन और डेडीकेशन) अपनाने पर बल दिया।

एनसीसी गान एवं भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव, सुनीता सिंह, डॉ. प्रियंका त्रिपाठी, डॉ. अंजली गुप्ता, डॉ. ज्योतिका राठौर समेत बड़ी संख्या में कैडेट्स एवं छात्राएं तथा यूपी गर्ल्स बटालियन से नायब सूबेदार शिवराम सिंह उपस्थित रहे।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गांव में कंबल, बिस्कुट और कॉपी वितरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मोहनलालगंज/लखनऊ। सरल केयर फाउंडेशन के तत्वावधान में इनरव्हील ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *