Breaking News

सुगम यातायात हेतु अंतर्विभागीय समन्वय

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

सुगम व सुरक्षित यातायात के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अभिनव योजना बनाई है। इसके अंतर्गत कई विभागों को जिम्मेदारी दी जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व्यापक द्रष्टिकोण के साथ कार्य कर रहे है। इसके अलावा वह प्रायःअनेक अवसरों को किसी ना किसी रूप में विकास संबन्धी कार्यों से भी जोड़ देते है। कार्यक्रम सड़क सुरक्षा से संबंधित था।

योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए उठाए गए अनेक कदमों का उल्लेख किया। इससे संबंधित वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। साथ ही परिवहन से जुड़ी योजनाओं को लोकार्पण व शिलान्यास ही किया। प्रदेश सरकार ने अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की प्रभावी कार्ययोजना बनायी है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रैफिक के सामान्य नियमों की जानकारी और अनुपालन से बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। अधिकांश दुर्घटनाओं का कारण असावधानी अथवा मानवीय भूल होती है। सड़क सुरक्षा और यातायात के नियमों के सम्बन्ध में आम नागरिक को जागरूक किया जाना आवश्यक है। इस कार्य में सामूहिक प्रयास अधिक कारगर साबित हो सकते हैं। परिवहन, गृह, पीडब्ल्यूडी शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को मिलकर सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जन जागरूकता का यह कार्य किया जाएगा।

88

लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग की पचपन करोड़ सत्तर लाख रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास किया। साथ ही रोड सेफ्टी डैशबोर्ड का बटन दबाकर उद्घाटन किया। उन्होंने परिवहन विभाग की ओर से सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि की 52.98 लाख रुपये का ड्राफ्ट प्रदान किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी दिलाई गई। इसके अलावा सड़क सुरक्षा रैली का फ्लैग ऑफ भी किया। आज से सड़क सुरक्षा माह शुरू किया गया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वर्तमान सरकार पूरी सक्रियता के साथ कार्य कर रही है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में जागरूकता का विशेष महत्व है। वर्तमान सरकार ने सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत अनेक कार्य किये गये हैं। जहां भी सड़क इंजीनियरिंग में कोई कमी दिखी है उसे दुरुस्त कराने का कार्य किया गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित करके उसे ठीक किया जा रहा है।

लॉक डाउन में बेहतरीन सेवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य परिवहन निगम ने लाॅकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने में सराहनीय कार्य किया। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं को भी गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया।

निश्चित ही इन कार्याें से जनता का विश्वास परिवहन निगम पर बढ़ा है। परिवहन राज्यमंत्री अशोक कटारिया ने कहा सभी स्कूल तथा काॅलेजों में विद्यार्थियों को यातायात से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। वाहनों की समुचित जांच हेतु जनपद लखनऊ में इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेण्टर की भी स्थापना की गई है।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...