Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतर्विषयक रिफ्रेशर कार्यक्रम

लखनऊ विश्वविद्यालय के यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डिवेलपमेंट सेंटर द्वारा रिसर्च मेथोडोलॉजी पर बारह दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ किया गया। उद्घाटन सत्र में निदेशक यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर के निदेशक प्रो कमल कुमार ने विभिन्न राज्यों से जुड़े प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत किया और शिक्षक के जीवन में विषयगत गहनता की चर्चा करते हुए अनुशासन और संस्थागत समर्पण की बात की।

लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतरविषयक रिफ्रेशर कार्यक्रम

मुख्य अतिथि एवं की नोट स्पीकर के रूप में बोलते हुए डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय सिंह ने ज्ञान की सीमाओं और परिधियों पर पर चर्चा की। उन्होंने ज्ञान के वर्तमान परिवेश में जीवन, दर्शन और समाज के समन्वयनवादी विभिन्न परिप्रेक्ष्यों की चर्चा की।

भारत की सांस्कृतिक विविधता को बच्चों के माध्यम से मिलेगा बढ़ावा : जयवीर सिंह

कोर्स कोऑर्डिनेटर प्रो आरपी सिंह ने बताया की हमने विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों को व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया है। अपने संदेश में कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा कि राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति ने शिक्षा के नए आयाम संदर्भित किए हैं, हमारा मानना है कि यह रिफ्रेशर कोर्स एक ओर विषयगत नवीनता पर फोकस रहेगा। वहीं ज्ञान के व्यावहारिक पक्ष पर भी केंद्रित होगा।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में चल रहे द्वितीय ’संरक्षा महासम्मेलन’ का हुआ समापन

• ‘एहसास फाउंडेशन’ की संरक्षिका शची सिंह ने ‘जीवन प्रबन्धन एवं कौशल’ विषय पर दिया ...