Breaking News

CMS के बच्चों ने ‘साइफारी’ में बनाकर मॉडल जीता दर्शकों का दिल

लखनऊ। एक दिवसीय इण्टर-कैम्पस साइन्स मॉडल कम्पटीशन ‘साइफारी’ का ऑनलाइन आयोजन, बुधवार को City Montessory School इंदिरानगर के United World Campus में किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर, Head of Regional Science City राज मेहरोत्रा मौजूद थे। राज मेहरोत्रा ने समारोह का Virtual उद्घाटन किया और अपने सम्बोधन में कहा कि, आज के दौर में ऐसे कार्यक्रमों की बहुत आवश्यकता है जिससे, छात्रों की कल्पनाशीलता और सृजनात्मक क्षमता को बढ़ावा मिल सके।

बच्चों ने बनाए रेन वाटर हार्वेस्टिंग और इलेक्ट्रिकल एनर्जी जैसे जन उपयोगी मॉडल

इस एक दिवसीय साइन्स मॉडल कम्पटीशन के अन्तर्गत छात्रों ने एक से बढ़कर एक समाजोपयोगी विज्ञान माडलों का प्रदर्शन किया। स्कूल के बच्चों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग, इलेक्ट्रिकल एनर्जी, मिनी वर्किंग एलीवेटर, रोप वे, वेस्ट वॉटर मैनेजमेन्ट, सिम्पल मशीन्स आदि विभिन्न विषयों पर एक से बढ़कर एक समाजोपयोगी मॉडल बनाकर अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा का परचम लहराया।

इस प्रतियोगिता में लखनऊ के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों की विज्ञान शिक्षिकाएं शालिनी विलियम्स, हुमरा जावेद और अमूदा दलाल ने निर्णायकों की भूमिका निभाई। सर्वश्रेष्ठ विज्ञान माडलों को चयनित कर भव्य ऑनलाइन प्रजेन्टेशन के ज़रिए सम्मानित किया। CMS संस्थापक जगदीश गांधी ने मेधावी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि युवा पीढ़ी के कंधों पर ही शान्तिपूर्ण समाज बनाने की जिम्मेदारी है।

वहीं CMS की संस्थापिका भारती गांधी ने भी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि मानवतावादी वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाकर ही विश्व समाज का विकास व उत्थान किया जा सकता है। यूनाईटेड वर्ल्ड कैम्पस की प्रधानाचार्या कनिका कपूर ने समारोह के अत्यन्त सफल आयोजन के लिए सभी का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Report- Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...