Breaking News

दांत दर्द को दूर करने के लिए करें ये उपाय

कोई भी स्वास्थ्य समस्या आपकी नींद उड़ा सकती है, लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है तो आपको नींद ही नहीं आएगी। मैं वास्तव में नहीं जानता कि मेरे दाँत में दर्द है या नहीं क्योंकि मैं पूरे दिन काम करता हूँ और खाने में व्यस्त रहता हूँ। लेकिन दांत दर्द का असर सोते समय ही पता चलता है। इस दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं। देखिए आप भी ट्राई कर सकते हैं.

सफेद कद्दू खाने से मिलता है ये लाभ

ठंडा सेक- ठंडे सेक का उपयोग करने से दांत दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। चेहरे या जबड़े के दर्द वाले क्षेत्र पर एक तौलिये में लपेटा हुआ आइस पैक रखने से क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद मिल सकती है, जिससे दर्द कम हो सकता है और आपको बेहतर नींद में मदद मिल सकती है। शाम को हर कुछ घंटों में दर्द वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए ठंडा सेक लगाने से सोते समय दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है।

 सोते समय सिर ऊंचा रखें- सोते समय सिर में खून जमा होने से अतिरिक्त दर्द और सूजन हो सकती है। ऐसे में एक या दो अतिरिक्त तकियों के साथ सिर को ऊंचा करके सोने से काफी दर्द से राहत मिल सकती है।

औषधीय मलहम- कुछ औषधीय मलहम दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। ओटीसी सुन्न करने वाले जैल और मलहम जिनमें बेंज़ोकेन जैसे तत्व होते हैं, दर्द वाले क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं। लेकिन बेंज़ोकेन छोटे बच्चों के उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।

नमक के पानी से गरारे करना- दांत दर्द का एक सरल घरेलू उपाय है नमक के पानी से गरारे करना। नमक के पानी में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसलिए यह सूजन को कम करता है। यह, बदले में, क्षतिग्रस्त दांतों को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। नमक के पानी से कुल्ला करने से दांतों या मसूड़ों में फंसे किसी भी खाद्य कण या मलबे को निकालने में मदद मिल सकती है।

दर्द की दवा

एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या इबुप्रोफेन (एडविल) जैसी दर्द निवारक दवाएं लेना कई लोगों के लिए हल्के से मध्यम दांत दर्द से प्रभावी ढंग से राहत पाने का एक त्वरित, सरल तरीका है। लेकिन अगर आप इसकी खुराक जानते हैं और इसका सेवन करते हैं तो यह अच्छा है। दंत चिकित्सक की सलाह लें और ऐसी दर्द निवारक गोलियां घर पर रखें और जब भी अस्वस्थ महसूस करें तो इनका प्रयोग करें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...