Breaking News

लखनऊ में हुआ इन्वॉल्व 2 इवॉल्व समिट का आयोजन

लखनऊ। एजुकेशन सेक्टर पर बढ़ते दबाव को देखते हुए इन्वॉल्व 2 इवॉल्व समिट (Involve 2 Evolve Summit) का आयोजन हिल्टन गार्डन इन, गोमती नगर, लखनऊ में किया गया। इस समिट में शिक्षा को बेहतर और कम तनावपूर्ण बनाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने व शैक्षणिक तकनीकों का उपयोग अपने चुने हुए क्षेत्र में किस प्रकार करना चाहिए, आदि के बारे में बताया गया। इस समिट में एजुकेशन इकोसिस्टम पर काफी ध्यान दिया गया जिससे की सभी छात्र छात्राएं किसी भी प्रकार की परिस्थितियों में मानसिक रूप से मजबूत रहें। आई2ई समिट 2019 के सत्र की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई ।

इस समिट में मुख्य अतिथि माननीय कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह), प्रिंसिपल सेकेटरी डिपार्टमेंट ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन यूपी, आराधना शुक्ला, फाउंडर चेयरमैन ग्लोबल पीस फाउंडेशन, डॉ. संजीव बंसल, चैयरमेन इंडो थाई न्यूज़ पवन मिश्रा, के साथ-साथ अतिथियों में माननीय रिटायर्ड जज़ हाई कोर्ट लखनऊ, जस्टिस महेंद्र दयाल, सीनियर एडवोकेट हाई कोर्ट लखनऊ, आई. बी. सिंह और प्रो. वाईस चांसलर, लखनऊ विश्वविद्यालय आर.के. सिंह भी वहां मौजूद थे।

गौरव प्रकाश, पार्टनर यूनिवर्सल बुकसेलर, जतिन श्रीवास्तव ग्लोकल एडवाइज़र जैसे प्रख्यात शिक्षाविद् और पेशेवर। अन्य उल्लेखनीय वक्ता डॉ0 समीर त्रिपाठी सीएमडी मेधज टेक्नो कॉन्सेप्ट्स प्राइवेट लिमिटेड होंगे। नंदिता साहू, विडसन चार्टरहाउस की प्रमुख, विवेकानंद प्रसाद, संस्थापक, टेकप्रोलैबस, मंजरी पांडे, निदेशक एम फैब नाइन, ओकेश छाबड़ा, यूसीएलए एंड पेपेरडाइन यूनिवर्सिटी के कॉर्पोरेट व्याख्याता और अतिथि व्याख्याता, डॉ0 तुषार चेतवानी, पुरस्कार विजेता मेमोरी ट्रेनर, शिखर पर मूल्य जोड़ने के लिए अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।

Loading...

इस समिट में तीन सेशन हुए। एस्पायर, अधेयर, एक्नॉलेज जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ते दबाव से निपटने के तरीके (स्ट्रेस मैनेजमेंट), पैरेनटल एजूकेशन व आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस आदि विषयों पर गहन चर्चा की गई । आज जब बच्चे की पैदाइश के साथ ही माता-पिता व कुछ बड़ा होने पर बच्चा स्वदयं ही शिक्षा को लेकर कई मानसिक तनाव से जूझ रहा है, ऐसे में इस तरह के कार्यक्रमों की बहुत ही आवश्यकता थी। कार्यक्रम में स्टैंड-अप कॉमेडियन और गीतकार श्री दिनेश बावरा ने अपनी रचनाओं से दर्शकों का दिल जीता। कार्यक्रम में बड़ी संख्यो में छात्र-छात्राएं व अभिभावक शामिल हुए।

श्रीमति प्रियंका चटर्जी एवं राघवेन्द्र राय (आयोजक) ने कहा “आई2ई समिट 2019 में आये सभी अतिथिगणों, छात्रों और शिक्षार्थियों का मैं धन्यवाद करती हूँ। एजुकेशन इकोसिस्टम को एक नए दृश्टिकोण व न्यू एजुकेशन स्किल्स को सीखने में छात्रों और शिक्षार्थियों की आकांक्षा को पूरा करने के लिए एक साहसिक पहल है जो छात्रों की भलाई को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।”

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

उन्नाव मामले में बलात्कारी कुलदीप सेंगर को हाई कोर्ट ने दिया झटका

भाजपा के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दिल्ली हाई कोर्ट से कोई राहत नहीं ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *