Breaking News

IRCTC ने ट्रेन-फ्लाइट के बाद शुरू की ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस, ऐसे उठा सकेंगे डिस्काउंट्स का भी फायदा

IRCTC के जरिये अभी तक लोग ट्रेन और फ्लाइट की टिकट कर सकते थे। लेकिन अब आप IRCTC से बस की ऑनलाइन बुकिंग भी घर बैठे घर सकते हैं। अब आपको बस की बुकिंग करने के लिए इधर – उधर भागने की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अब ट्रेन और फ्लाइट के बाद बस की भी बुकिंग शुरू कर दी है। आपको बता दें कि पिछले दिनों 29 जनवरी से यह सुविधा शुरू की है।

ऐसे करें टिकट बुक:
अगर आप IRCTC के जरिये बस की टिकट बुक करना चाहते हैं तो, इसके लिए आप IRCTC मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। बस की टिकट बुक करने करने के लिए www.bus.irctc.co.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। जहां आप अपने मुताबिक सीट का चयन भी कर सकते हैं। IRCTC मोबाइल-ऐप पर इस सर्विस का इंट्रीगेशन मार्च के पहले हफ्ते तक पूरा हो जायेगा। जिसके बाद यात्री मोबाइल के जरिये भी बस टिकट बुक कर सकेंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक IRCTC ने ग्राहकों को यह सेवा उपलब्ध करवाने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी की गई है। बस यात्रा के दौरान पिकअप और ड्राॅप प्वाइंट्स सिलेक्ट करने की भी सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा यात्रियों को ई-वााॅलेट के जरिये डिस्काउंट भी मिल सकता है।

About Ankit Singh

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...