Breaking News

इस्राइली पीएम नेतन्याहू ने बताया अब तक हमास के कितने लड़ाके मारे, मृतकों के आंकड़ों से नहीं हैं सहमत

इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजानिम नेतन्याहू ने दावा किया है कि गाजा में जितने लोग मारे गए हैं, उनमें से आधे हमास के लड़ाके हैं। गाजा में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने को लेकर इस्राइल दुनियाभर में आलोचकों के निशाने पर है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक गाजा में कम से कम 35,091 लोग मारे गए हैं, जिनमें महिलाओं और बच्चों की संख्या ज्यादा है।

मृतकों में से आधे हमास के लड़ाके
एक पॉडकास्ट में बातचीत के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया कि उनके हिसाब से गाजा में अब तक 30 हजार के करीब लोग मारे गए हैं, जिनमें से आधे के करीब हमास के लड़ाके हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने आंकड़ों में ये नहीं बताया है कि मरने वालों में हमास के लड़ाके कितने हैं, लेकिन बार-बार कहा है कि मरने वालों में महिलाओं और बच्चों की संख्या ज्यादा है। नेतन्याहू ने बताया कि 14 हजार के करीब हमास के लड़ाके मारे गए हैं और करीब 16 हजार आम नागरिकों की मौत हुई है। गौरतलब है कि नेतन्याहू ने मार्च में दिए एक अन्य इंटरव्यू में भी लगभग ऐसे ही आंकड़े दिए थे। उस वक्त नेतन्याहू ने 13 हजार हमास के लड़ाकों के मारे जाने और 20 हजार से काफी कम आम नागरिकों की मौत का दावा किया था।

अमेरिका ने दी हथियारों की सप्लाई रोकने की धमकी
इस्राइली पीएम का यह दावा इस्राइल पर आम नागरिकों की मौत के लिए बढ़ रहे वैश्विक दबाव के बीच आया है। इस्राइल अब राफा पर हमले कर रहा है, जिससे उसका पुराना और सबसे करीबी सहयोगी अमेरिका भी नाराज हो गया है। अमेरिका ने इस्राइल को 3500 बम की डिलीवरी पर फिलहाल रोक लगा दी है। हमास ने बीते साल 7 अक्तूबर को इस्राइल पर हमला किया था, जिसमें 1170 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में अधिकतर आम नागरिक थे। हमास के लड़ाकों ने करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था। हालांकि नवंबर में हुए युद्धविराम में कई बंधकों को रिहा कर दिया गया था और 128 बंधक अभी भी हमास की कैद में हैं। इस्राइली सेना का कहना है कि बंधकों में से 36 की मौत हो चुकी है।

About News Desk (P)

Check Also

कैंसर से लड़ाई के बीच किंग चार्ल्स की नई तस्वीर आई सामने, शाही सैन्य पोशाक में दिखे ब्रिटेन के राजा

कैंसर से जूझ रहे ब्रिटेन के किंग चार्ल्स की नई तस्वीर सामने आई है। ब्रिटेन ...