Breaking News

हमास को मिटाने के लिए इजरायल का Triple Attack, कहा- पानी नहीं मांग पाएगा!

इजरायल (Israel) पर हमला करना हमास के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है. Hamas के हमले का जवाब देते हुए इजरायल ने गाजा पट्टी पर बड़ी तबाही मचाई है. जंग जारी है और दोनों ओर से रॉकेट, बम और गोलियां लगातार चल रही हैं.

फिलिस्तीनी आतंकवादी ग्रुप के ठिकानों को चुन-चुन का खत्म करते इजरायल ने तीन तरीकों से हमास (Israel Triple Attack On Hamas) की कमर तोड़ दी है, जिससे उबरना उसके लिए बड़ा मुश्किल होगा. पहले युद्ध का ऐलान करने के साथ ही इजरायल ने गाजा में बिजली-पानी और भोजन की सप्लाई रोक दी और अब व्यापारिक टनल बंद करने के साथ ही उसके क्रिप्टो अकाउंट भी फ्रीज कर दिए हैं, जिनके जरिए वो फंड जुटा रहा था.

इजराइल ने मार गिराए 1500 आतंकी!
Israel ने हमास के खात्मे के लिए गाजा पट्टी की घेराबंदी कर जो तबाही मचाई है, उसकी तस्वीरों दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई हैं. बीते शनिवार को ताबड़तोड़ 5,000 रॉकेट दागते हुए Hamas ने इस युद्ध की शुरुआत की थी और अब लग रहा है इजरायल बदला लेते हुए इसे जल्द खत्म कर देगा. Gaza Patti में हर ओर चीख-पुकार, मातम और धुंए का गुबार ही नजर आ रहा है. इस बीच इजरायल डिफेंस फोर्स ने जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि देश के अंदर घुसे हमास के 1500 आतंकियों को मार गिराया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास के खात्मे के लिए 3 लाख के करीब रिजर्व फोर्स के सैनिकों को जमीनी हमले के लिए उतारा गया है. अब बताते हैं कि कैसे इजरायल ने हमास की तीन तरीके से कमर तोड़ दी है. इजरायल का कहना है कि इस बार उसका लक्ष्य हमास को जड़ से खत्म कर देना है. इसके लिए उसपर चौतरफा वार किया जा रहा है.

पहला वार
फिलिस्तीन (Palestine) के आतंकवादी ग्रुप हमास के ठिकाने गाजा पट्टी पर बमबारी करते हुए इजरायल ने उन सुरंगों को निशाना बनाया, जहां से गाजा में वाणिज्यिक और अन्य सामान आता जाता था. सीएफआर (CFR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये सामान मिस्र (Egypt) की ओर से आता है. हालांकि, 2013 में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी (Abdel Fatah Al-Sisi) की सेना ने अपने क्षेत्र में प्रवेश करने वाली अधिकांश सुरंगों को बंद कर दिया था, जबकि उसने सिनाई प्रायद्वीप की सीमा पर स्व-घोषित इस्लामिक स्टेट की एक शाखा के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था. फिर पांच साल बाद यानी साल 2018 में मिस्र ने अपने सलाह अल-दीन बॉर्डर पार से कुछ वाणिज्यिक सामानों को Gaza Patti में प्रवेश करने की अनुमति देना शुरू कर दिया.

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 तक, हमास ने कथित तौर पर गाजा में आयातित मिस्र के सामानों पर Tax के रूप में हर महीने 12 मिलियन डॉलर से ज्यादा की वसूली की है. इस हिसाब से देखें तो इसे इस सुरंग (Tunnel) से सालाना लगभग 140 मिलियन डॉलर से ज्यादा की रकम टैक्स के जरिए मिल रही थी. इसका खात्मा हमास के लिए एक बड़े झटके के समान है.

दूसरा वार
अब बात करते हैं Hamas पर इजरायल के दूसरे वार की, जिसने उसकी आर्थिक ताकत को लगभग खत्म कर दिया है. दरअसल, हमास के ऑपरेशंस के लिए विदेशों के आने वाली फंडिंग का पूरा मैनेजमेंट गाजा स्थित इस्लामिक नेशनल बैंक संभालता था. हमास का ये सबसे बड़ा आर्थिक ठिकाना Israel के जवाबी हमले में जमींदोज हो गया है. जी हां सोशल मीडिया पर Gaza Islamic National Bank के ध्वस्त होने के वीडियो वायरल हो रहे हैं.

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...