Breaking News

औरैया में कोरोना लक्षणयुक्त के लिए दवाओं की जारी की गयी सूची

औरैया। जिले में कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ ली है, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं, साथ ही कोविड जांच के लिए भी काफी लोग आ रहे हैं। जिले में शनिवार को जांच के लिए आए लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए राज्य स्तर से जारी दवाओं की सूची की जानकारी भी दी गयी।
जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि कई बार मरीज अपने कोविड-19 के लक्षणों को छिपा रहे हैं, इस कारण जांच देर से हो रही है और फिर इलाज भी देर से शुरू हो पा रहा है। जिस कारण कुछ मामलों में तो जांच की रिपोर्ट आने से पहले लोगों की मृत्यु हो रही है।

इन सब बातों को ध्यान में रखकर शासन की तरफ से लक्षणयुक्त उन व्यक्तियों के लिए दवा की सूची जारी की गयी है जो जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। दवाओं की जानकारी देते हुए बताया कि लक्षणयुक्त व्यक्ति आइवेर्मेक्टिन 12 एमजी व एजिथ्रोमायसिन 500 एमजी एक-एक गोली लगातार तीन दिन, डोक्सी 100 एमजी की गोली दिन में दो बार 10 दिन, क्रोसिन 650 एमजी दिन में चार बार तीन दिन या शरीर दर्द, बुखार आने पर, लिम्सी 500 (एसकोर्बिक एसिड 500 एमजी) एमजी रोज एक 10 दिन, जिंकोनिया 50 एमजी (एलेमेंटल जिंक 50 एमजी) रोज एक 10 दिन, कैलसिरोल सचेट हफ्ते में एक बार छह हफ्तों तक खाना है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि लिस्ट में सुझाव के तौर पर बताया गया कि लोग दिन में 3-4 लीटर पानी पिये, दिन में कम से कम 3 बार भाप ले, 8 घंटे सोयेँ, 45 मिनट तक व्यायाम करें, समय-समय पर ऑक्सीजन का स्तर चेक करते रहे और यदि ऑक्सीजन का स्तर 90 प्रतिशत से नीचे जाता है तो डॉक्टर को दिखाये। उन्होंने बताया कि सभी के लिए यह समय बहुत ही मुश्किल भरा है लेकिन सबके साथ और सम्मिलित प्रयास से इस कठिन समय से निकला जा सकता है। उन्होंने सभी से अपील की, कि सब लोग मास्क जरूर लगाएँ, सामाजिक दूरी का पालन करे, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले और समय-समय पर हाथ धुलते रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Aditya Jaiswal

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...