कुछ भी सीखने और आगे बढ़ने के लिए अपना पोश्चर ठीक रखना बेहद जरूरी: डॉ. जय मदान

लखनऊ। हर व्यक्ति का स्वभाव उसके शरीर में मौजूद एलिमेंट पर निर्भर करता है। हम बाहर से देखकर किसी के बारे में राय बना लेते हैं लेकिन उसका वो व्यवहार उसके नियंत्रण में नहीं होता। फायर एलिमेंट के व्यक्ति का व्यवहार फायर की तरह ही होगा। अगर आप यह जान लें कि व्यक्ति किस एलिमेंट का है, तो आपको उसे समझना आसान हो जाएग।

दिन के सिर्फ ढाई मिनट लगातार 40 दिन मेडिटेशन करने से आपको अपने अंदर सकारात्मक परिवर्तन दिखने लगेंगे। बच्चों के साथ हर दिन मेडिटेशन करिए। यह बात मंगलवार को फिक्की फ्लो के लखनऊ और कानपुर चैप्टर के वेबिनार “द फॉल्ट इन द स्टार्स” में विश्व प्रसिद्ध एस्ट्रोलॉजर और वास्तु एक्सपर्ट डॉ. जय मदान ने कही। कुछ भी सीखने और आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूरी है अपना पोश्चर ठीक रखना। एकदम सीधे बैठिए। स्पाइन सीधी रखें तभी फ्लो तेजी से होगा।

पॉजिटिव एनर्जी लेने के लिए हाथ पैर खोलकर रखें

जब आपको कोई नकारात्मक व्यक्ति मिले तो हमेशा पैर और हाथ को क्रॉस करके रखें जिससे उसकी एनर्जी आपमें न आ सके और जब कोई सकारात्मक सोच का व्यक्ति मिले जिसकी एनर्जी आप चाहते हों तो हाथों और पैरों को खोलकर रखें। अधिकांश पेरेंट्स सोचते हैं बच्चे को ऐसा बनाएं कि वो हमारा नाम रोशन करे। अपनी चाह उस पर थोपने की जगह आप खुद ही ऐसा बनिए कि आपका नाम रोशन हो।

खुद को समय दीजिए

पूरे जीवन में जो भी आप दूसरों पर इन्वेस्ट करते हैं वो बर्बाद होता है। जो लोग आपके सपोर्ट से बनते हैं वो भी आपको नहीं पूछते। इसलिए सिर्फ अपने पर इन्वेस्ट करिए। जब आप अपने आपको ग्रो करोगे तभी लोग आपको पूछेंगे। अपने लिए समय निकालिए। परिवार को समय दीजिए, लेकिन खुद के लिए समय जरूर निकालिए।

हर दिन कुछ देर प्रार्थना करें

Loading...

कोई भी ज्वेलरी, नया कपड़ा खरीदने के बाद पहले भगवान के पास रखें। इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। भगवान को किसी ने देखा नहीं, लेकिन फिर भी जो पॉजिटिव विचार और एनर्जी उनसे हमें मिलती है उसी से लगता है सब काम हो गया। यही पॉजिटिव एनर्जी पूरे घर में फैल जाती है।

घर में समृद्धि और उन्नति के लिए क्या करें

  • लक्ष्मी के आठ रूपों को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं।
  • पूर्व में बहुत सारे पेड़ पौधे लगाएं। ऐसे पौधे जो नीचे से ऊपर बढ़ते हों ऊपर से नीचे नहीं। जैसे मनीप्लांट, बांस, पाम।

दक्षिण दिशा में लाल या गोल्डन रंग का सामान रखें इससे धन और समृद्घि आती है।

डॉ.मदान ने सरल, व्यावहारिक ज्योतिषीय मार्गदर्शन के माध्यम से बेहतर दैनिक जीवन बनाने के लिए स्वास्थ्य, धन, कैरियर और विवाह के मुद्दों के बीच बड़ी ही सहजता से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया। फिक्की फ्लो कानपुर चैप्टर की अध्यक्षा डॉ. आरती गुप्ता ने व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने और चुनौतीपूर्ण स्थितियों को दूर करने में मदद करने के लिए यह एक अत्यंत शिक्षाप्रद सत्र था। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की अध्यक्ष पूजा गर्ग ने कहा, “हमारे दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए ज्योतिष और वास्तु के महान सुझावों के साथ वेबिनार बहुत प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक था” वेबिनार में भारत भर के 17 अध्यायों के सदस्यों और फ़्ल कानपुर और लखनऊ चैप्टर के 500 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

शाश्वत तिवारी

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

पतियों की इन आदतों को पत्नियां नहीं करतीं पसंद, ऐसे बन सकते हैं अच्छे पति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पति पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जहां ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *