Breaking News

थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए बेहद लाभदायक है ये चीज

बेहतर स्वास्थ्य के लिए सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। अलग-अलग सब्जियों से सेहत को अलग-अलग फायदे होते हैं। एक सब्जी ऐसी भी है, जो सेहत का खजाना है। यह सब्जी है चुकंदर। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, विटामिन बी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं।

फेमस हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार, चुकंदर से डायबिटीज और एनीमिया से बचने और दिल को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। यह खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ती है। चुकंदर को आप सलाद, जूस या हलवा किसी भी रूप में ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कि चुकंदर के सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।ऐसा माना जाता है कि चुकंदर एनर्जी लेवल बढ़ाता है। इसके नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करते हैं जिससे कि शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक प्रकार से पहुंच पाती है और इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसके अलावा, चुकंदर में आयरन होता है जो कि स्टैमिना बढ़ाने का काम करता है।

2) खून की कमी होगी दूर

चुकंदर में बहुत अधिक आयरन होता है और आयरन की मदद से हीमाग्लूटनिन बनता है, जो कि रक्त का ही एक ऐसा हिस्सा होता है जो ऑक्सीजन और बहुत से पोषक तत्वों को शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है। चुकंदर के यही आयरन तत्व एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे ...