Breaking News

1 दिसंबर से देशभर की सभी गाड़ियों के लिये अनिवार्य हो जाएगी यह चीज़, जरुर पढ़े

फास्टैग लागू होने में लगभग हफ्ते भर का ही समय बचा है। 1 दिसंबर से फास्टैग देशभर की सभी गाड़ियों के लिये अनिवार्य हो जाएगा। लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसको देखते हुये NHAI (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने 1 दिसंबर तक फ्री फास्टैग देने जा रहा है।

देशभर के सभी 537 टोल प्लाजा पर यह टैग मिलेगा इसके साथ भीड़-भाड़ वाले शॉपिंग मॉल में भी ये टैग उपलब्ध कराएगा। ये टैग टोल प्लाजा और ट्रांसपोर्ट ऑफिसों में फ्री में मिलेगा।

बैंकों और एजेंसियों द्वारा दिये जाने वाले फास्टैग में KYC कराने का नियम है लेकिन NHAI की तरफ से दिये जाने टैग में KYC की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली एनसीआर में तो 50 चुनिंदा पेट्रोल पंप पर भी इन टैगों की बिक्री की जा रही है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक ऐसे प्लान पर भी काम किया जा रहा है कि फास्टैग के जरिये ही पेट्रोल पंप से पेट्रोल-डीजल-सीएनजी लिया जा सके साथ ही शॉपिंग मॉल और एयरपोर्ट पर इसी टैग के जरिये पार्किंग चार्ज भी दिया जा सके।

हालांकि हैदराबाद एयरपोर्ट पर पार्किंग के लिये टैग के इस्तेमाल की सुविधा शुरु भी कर दी गई है। अभी तक 66 लाख 19 हजार फास्टैग जारी किये जा चुके हैं। 30 नवंबर तक इनकी संख्या काफी बढ़ने की उम्मीद है।

देश में कुल 537 टोल प्लाजा हैं जिनमें से 412 टोल प्लाजा पूरी तरह से फास्टैग से युक्त हो चुके हैं। शेष बचे प्लाजा को भी 30 नवंबर तक पूरी तरह से फास्टैग सुविधा युक्त कर दिया जाएगा।

About News Room lko

Check Also

Bandit9 ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Nano किया पेश, आकर्षक डिजाइन के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Bandit9 ने कथित तौर पर अपना नया इलेक्ट्रिक ...