Breaking News

केवल इतने मिनट पैदल चलने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, जानिए चलने के गजब फायदे

आजकल दिल की बीमारियों का खतरा बहुत अधिक हो गया है. दिल की बीमारियों में हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट जैसी जानलेवा स्थितियां शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की मौत दिल की बीमारियों के कारण होती है.

लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना केवल 21 मिनट चलने से दिल की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि चलने के लाभों और दिल की बीमारियों के बीच संबंध के बारे में यह अध्ययन क्या कहता है.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने 15 वर्षों तक 45,000 से अधिक लोगों का अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि जो लोग रोजाना 21 मिनट चलते थे, उनमें दिल की बीमारी से मरने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 30% कम था जो बिल्कुल भी नहीं चलते थे. शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि चलना एक प्रभावी तरीका है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. यदि आप दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना कम से कम 21 मिनट चलें.

रोजाना 21 मिनट चलने के अन्य फायदे
अस्वस्थ खानपान, तंबाकू का सेवन, एल्कोहॉल का सेवन और शारीरिक असक्रियता दिल के रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं. जिसे रोजाना केवल 21 मिनट चलने से कम किया जा सकता है. हर दिन 21 मिनट चलने से आपको निम्नलिखित फायदे भी मिलते हैं. जैसे-
– रिसर्च बताती है कि रोजाना चलने से दिल के रोगों का खतरा कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को भी कंट्रोल किया जा सकता है.
– वहीं, चलने से टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) व कई सारे कैंसर का खतरा भी कम होता है.
– अगर आप तनाव या अवसाद से ग्रसित हैं, तो प्रतिदिन चलने से आप इन मानसिक समस्याओं (mental problems) को भी कम कर सकते हैं.
– वहीं, चलने से हड्डियां मजबूत रहती हैं.
– इसके अलावा, रोजाना चलने से याददाश्त तेज होती है, शारीरिक वजन कंट्रोल रहता है और आप हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

लाइफस्टाइल में क्या करें बदलाव?
– सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड्स से दूरी बनाएं.
– एल्कोहॉल (Alcohol) और स्मोकिंग (Smoking) से दूर रहें.
– शारीरिक वजन कंट्रोल में रखें.
– रोजाना ताजे फल व हरी सब्जियों का सेवन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...