Breaking News

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद बने CBI के नए डायरेक्टर, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

र्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद (Praveen Sood) को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अगले निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। रविवार को एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई। अधिकारियों ने बताया कि सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी हैं।

आंबेडकर ने क्यों कहा था “आरक्षण बैसाखी नहीं सहारा है”

प्रवीण सूद Praveen Sood

सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का 2 साल का निर्धारित कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि सूद को 2 साल की अवधि के लिए सीबीआई निदेशक नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि अधीर रंजन चौधरी ने बैठक के दौरान प्रवीण सूद की उम्मीदवारी पर आपत्ति जताई थी।  बताया था कि 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद इस पद के लिए सबसे आगे थे। शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य लोगों में मध्य प्रदेश पुलिस के DGP एसके सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन थे। सूद अगले साल मई में रिटायर्ड होने वाले थे। अब उनका कार्यकाल 5 साल तक बढ़ सकता है।

Mothers Day पर जननी की सुरक्षा के लिए विशेष पूजा, मां गंगा से मांगा मां संग बेटियों के लिए आशीष

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की ओर से इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया कि सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रवीण सूद की 2 साल के लिए सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्ति हुई है, जिसे लेकर सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से अवगत कराया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार शाम को उच्च स्तरीय समिति की बैठक में हिस्सा लिया था। सीबीआई डायरेक्टर पद को लेकर उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के मकसद से यह मुलाकात हुई।

About News Room lko

Check Also

बुद्ध जयंती के कार्यक्रमों में दिखी भारत-नेपाल की साझा बौद्ध विरासत की झलक

काठमांडू। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती के अवसर पर कई भव्य कार्यक्रम आयोजित ...