Breaking News

केजीएमयू के दंत संकाय में मॉड्यूलर ओटी होगी अपग्रेड: ब्रजेश पाठक

• प्रदेश सरकार ने 221.97 लाख रुपये बजट को दी मंजूरी

• डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कानपुर मेडिकल कॉलेज के लिए पांच करोड़ रुपये किए अवमुक्त

• जीएसवीएम के अधीन ह्दय रोग संस्थान वैस्कुलर सर्जरी की देगा उपाधि

लखनऊ। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के दंत संकाय में रोगियों को सर्जरी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नए दंत संकाय भवन में माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर को अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही कानपुर का राजकीय मेडिकल कॉलेज को आधुनिक उपकरणों को लैस किया जाएगा। हृदय रोग संस्थान में डीएनबी इन वैस्कुलर सर्जरी की उपाधि दी जायेगी। यह प्रदेश का पहला संस्थान होगा, जो वैस्कुलर सर्जरी की उपाधि देगा।

👉केएल राहुल ने एक झटके में बना डाले कई महारिकॉर्ड्स, SIX के साथ ठोका शतक

दांतों की गंभीर बीमारी से पीड़ित प्रदेश भर से मरीज किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में आ रहे हैं। काफी रोगियों को सर्जरी की जरूरत पड़ती है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि नवीन दंत संकाय भवन के भूतल पर निर्मित माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर को अपग्रेड कर मरीजों का इलाज किया जाएगा।‌

केजीएमयू के दंत संकाय में मॉड्यूलर ओटी होगी अपग्रेड: ब्रजेश पाठक

इस प्रोजेक्ट के लिए 221.97 लाख रुपए की स्वीकृति दी गयी है। इस काम को पूरा कराने की जिम्मेदारी उप्र प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड को दी गई है। जल्द ही काम पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

पांच करोड़ से खरीदेंगे उपकरण

कानपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में विभिन्न चिकित्सकीय उपकरणों के क्रय व स्थापन के लिए पांच करोड़ रुपए अवमुक्त किए गए हैं। डिप्टी सीएम ने बताया कि आधुनिक उपकरणों के स्थापित होने से पीजी छात्रों के अध्ययन एवं जनसामान्य को चिकित्सकीय सुविधायें मिलने में सहायता मिलेगी। वहीं, कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित हृदय रोग संस्थान में वैस्कुलर सर्जरी की पढ़ाई होगी।

👉सेना दिवस 2024 के उपलक्ष्य में लखनऊ में भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन

इस पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण छात्रों को डीएनबी की उपाधि प्रदान की जाएगी। यह संस्थान वैस्कुलर सर्जरी की उपाधि देने वाला एकमात्र संस्थान है। हृदय रोगियों की चिकित्सा में अग्रणी संस्थान है। ऑपरेशन थियेटर को आधुनिक चिकित्सकीय उपकरणों से लैस किया जायेगा। हाईब्रिड ओटी फॉर हाइब्रिड ऑपरेशन विद इन्टरवेंशन के रूप में उच्चीकृत करने के लिए 2077.50 लाख की वित्तीय स्वीकृति दी गयी है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...