Breaking News

किम जोंग ने चीन से वैक्सीन मंगाकर लगवाई, नॉर्थ कोरिया में बिगड़े कोरोना के हालात

दक्षिण कोरिया और अमेरिका (US) के जानकारों ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण के बड़ी संख्या में नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद हालात खराब हो गए हैं. स्थिति बिगड़ती देख नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके परिवार ने बिना अप्रूवल वाली वैक्सीन लगवाई है. दुनिया में अभी किसी भी वैक्सीन को पूरी तरह अप्रूवल नहीं मिला है.

अमेरिकी एनालिस्ट्स ने खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर दावा किया है कि किम और उनके परिवार के अलावा नॉर्थ कोरिया के कुछ दूसरे अहम लोगों ने भी यह वैक्सीन लगवाई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने पिछले महीने की शुरुआत में ही अपने हेल्थ वर्कर्स और कुछ दूसरे लोगों को वैक्सीन दे दी थी.

वाशिंगटन के नेशनल इंटररेस्ट थिंक टैंक के एक्सपर्ट हैरी कैजियानिस ने किम के बारे में यह खुलासा किया है. हैरी नॉर्थ कोरिया मामलों के जानकार हैं और तानाशाह के बारे में उन्होंने यह दावा जापान से मिली दो इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स के आधार पर किया है. हैरी के मुताबिक, चीन से मिली अनाधिकृत वैक्सीन नॉर्थ कोरिया में कुछ खास लोगों को ही लगाई गई है. इनमें किम और उनका परिवार शामिल है.

फिलहाल, यह साफ नहीं हो सका है कि किम को चीन की किस कंपनी की वैक्सीन लगाई गई है. एक आर्टिकल में हैरी ने कहा- किम के अलावा नॉर्थ कोरिया के हाई रैंकिंग ऑफिशियल्स को यह वैक्सीन दो या तीन हफ्ते के भीतर दी गई है. यह वैक्सीन चीन सरकार ने नॉर्थ कोरिया को भेजा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सिम ब्लॉक करने की धमकी देकर पैसा जुटाने की कोशिश में कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार, जानें योजना

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपने नागरिकों की जेब से पैसे निकालने की ...