Breaking News

तिन से मिलने के बाद वापस उत्तर कोरिया लौटे किम जोंग, तोहफे में मिली खास चीजें

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग रूस की ऐतिहासिक यात्रा पर मॉस्को गए थे। वे रूस की यात्रा पर अपनी खास बख्तरबंद ट्रेन से गए थे। खास बात यह है कि यह ट्रेन रूस के नेता लेनिन ने ही किम जोंग के पिता ​को गिफ्ट में दी थीं।

इसी बीच किम जोंग ने 6 दिन के दौरे के दौरान उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ रक्षा और हथियार सौदों पर चर्चा की। इस यात्रा के बाद जब किम जोंग उत्तर कोरिया के लिए वापस रवाना हुए तो उन्हें पुतिन की ओर से शानदार गिफ्ट्स दी गईं। जानिए रूस से वे हैरान करने वाले तोहफों में अपने साथ क्या-क्या चीजें ले गए हैं।

तोहफे में मिलीं ये खास चीजें

रूस से वापस लौटते वक्त किम जोंग को इन उपहारों में जो खास चीजें मिलीं, उनमें बुलेटप्रूफ जैकेट और ड्रोन्स खास हैं। रूसी मीडिया एजेंसी टास के मुताबिक, उन्हें तोहफे में 5 कामिकाजे ड्रोन, एक जेरान-25 जासूसी ड्रोन मिले हैं। इसके अलावा प्रिमोरी क्षेत्र के गवर्नर ने किम जोंग को एक बुलेटप्रूफ जैकेट और थर्मल कैमरा में डिटेक्ट न हो पाने वाले खास कपड़े भी दिए हैं। इन तोहफों ने पश्चिम देशों की चिंता को और गहरा दिया है।

पुतिन ने गिफ्ट किया दस्ताना, जानिए क्यों है वह खास?

किम जोंग ने अपनी यात्रा के दौरान पुतिन से चर्चा की और दोनों देशों के परस्पर रक्षा सहयोग पर चिंतन किया गया। तानाशाह किम जोंग 12 सितंबर को रूस के दौरे पर पहुंचे थे। 13 सितंबर को उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। दोनों ने 40 सेकंड तक हैंडशेक किया था। न्यूज चैनल अलजजीरा के मुताबिक मुलाकात के बाद किम जोंग उन और पुतिन ने एक-दूसरे को राइफल्स गिफ्ट की थीं। पुतिन ने किम जोंग उन को स्पेस में पहना जाने वाला दस्ताना भी गिफ्ट किया था। ये वो दस्ताना था, जिसे रूस के अंतरिक्ष यात्री ने स्पेस विजिट के दौरान पहना था। इस बात की जानकारी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी।

किम जोंग ने पुतिन को भेंट की खास गन

दिमित्री पेस्कोव ने बताया था कि किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया में बनी कई चीजें पुतिन को गिफ्ट कीं। इसमें एक गन भी शामिल है। दरअसल, पुतिन को आउटडोर एक्टिविटीज का काफी शौक है। पिछले दिनों उनके कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे, जिनमें वो जंगलों में राइफल्स लिए नजर आए थे।

रॉकेट लॉन्चिंग सेंटर भी गए थे किम जोंग

रूस और उत्तर कोरिया के नेताओं ने देश के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में साइबेरियाई रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में मुलाकात की। यह मुलाकात यह प्रतीत कराती है कि अमेरिका के साथ जारी टकराव के बीच दोनों नेताओं के हित कैसे एक हो रहे हैं। दोनों नेताओं ने मुलाकात के बाद सोयूज-2 अंतरिक्ष रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने उन रॉकेट के बारे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से प्रश्न पूछे। इसके बाद 6 दिन की यात्रा पूरी होने के बाद किम जोंग उत्तर कोरिया के लिए जब रवाना हुए तब उनका विदाई समारोह आर्टेम-प्रिमोर्स्की 1 स्टेशन पर हुआ। इसके बाद किम अपनी बुलेटप्रूफ ट्रेन में बैठकर नॉर्थ कोरिया लौट गए।

About News Desk (P)

Check Also

बड़े संगठनात्मक बदलावों से गुजर रही चीनी सेना, सैन्य ताकत के साथ ही सूचना क्षमताओं को बढ़ाने पर भी फोकस

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन की सेना बड़े संगठनात्मक बदलावों से गुजर ...