Breaking News

यहाँ जानिये आखिर कितना फायदेमंद है आपके शरीर के लिए कच्चे दूध का सेवन

दूध का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। आमतौर पर दूध को गर्म कर पीना लोग पसंद करते है। लेकिन कच्चा दूध भी सेहत की दृष्टि से काफी बेहतर माना गया है। कच्चे दूध का सेवन त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाने में मदद करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दूध को गर्म करने से उसके अंदर मौजूद पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते है। इसलिए कच्चे दूध का सेवन लाभदायक माना गया है क्योंकि इसमें स्वास्थ्य की दृष्टि से कई बेहतर पौष्टिक तत्व होते है।

कच्चे दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है। जिस वजह से पेट में गैस बनने की समस्या और कब्ज आदि से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा नियमित तौर पर कच्चे दूध का सेवन शरीर में रक्त की मात्रा में वृद्धि करता है। कहा जाता है जिन लोगों के पेट में गर्मी रहती है उन्हें कच्चे दूध का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से पेट में ठंडक होती है। यदि कच्चे दूध में केसर मिलाकर नियमित तौर पर सेवन किया जाये तो यौन शक्ति को बढ़ावा मिलता है।

कच्चा दूध पीने से सबसे अधिक फायदा स्किन संबंधी समस्याओं में मिलता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि मसूर की दाल और बेसन को कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखे और उसे सुबह पीसकर स्किन पर लगाने से फायदा मिलता है। स्किन पर मुंहासे, दाग और झुर्रियां इस प्रयोग से खत्म हो जाती है।

About News Room lko

Check Also

गांधी जी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती थीं ये पांच महिलाएं

महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण थी। ...