Breaking News

त्वचा संबंधी परेशानियो के साथ अनेक बिमारियों का एकमात्र इलाज़ है धनिया की पत्तियां…

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई प्रकार के पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है।लेकिन आप यकीन नही करेंगे कि सब्जीं में डालकर खाया जाने वाले धनिए में हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के गुण मौजूद होते है और प्रतिदिन धनिए का सेवन करने से हमारे शरीर से कई प्रकार की घातक बीमारिया दूर होती है। धनिए के पत्तो और बीजो का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। धनिऐं मे एंटीऑक्सीडेंट के गुण होने के साथ ही ड्यूरेटिक इफेक्ट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर को कई धातक बीमारियो से बचाने में मदद करते है।

धनिया में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे हमारे शरीर में डायबिटीज की बीमारी बढ़ नही पाती है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।इसके अलावा प्रतिदिन भोजन में धनिया के पत्ते का सेवन करने से हमारे शरीर से हृदय संबंधी परेशानिया भी दूर होती है और हमारे शरीर में खून का संचारण भी ठीक बना रहता है।

धनिया में आयरन तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है जिससे हमारे शरीर में खून की कमी नही होती है और खून की कमी से होने वाली एनिमिया नामक बीमारी भी दूर होती है।

इसके अलावा प्र​तिदिन डाइट में धनिया खाने से हमारे दिमाग भी स्वस्थ बना रहता है और दिमाग के स्वस्थ रहने से अवसाद व तनाव की समस्या दूर होती है और हमारा शरीर कई घातक बीमारियो का शिकार होने से बचा रहता है।

इसके अलावा धनिया को कच्चे दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा संबंधी परेशानिया खत्म होती है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...