Breaking News

कोहली ने बनाया ‘विराट रिकॉर्ड’, इस मामले में की स्टीव स्मिथ की बराबरी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवाकर 348 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (102 रन) और अजिंक्य रहाणे (52 रन) क्रीज पर हैं। तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन शतक जड़ दिया है। यह उनके टेस्ट करियर का 26वां शतक है। उन्होंने 173वीं गेंद पर शतक पूरा किया। विराट ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर की गेंद पर खूबसूरत स्ट्रेट ड्राइव के जरिये 26वां शतक लगाया।

विराट कोहली इसके साथ ही खेल के इस सबसे लंबे प्रारूप में 26 शतक जड़ने वाले दुनिया के कुल 21वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर ये कारनामा कर चुके हैं। हालांकि भारतीय कप्तान ने ये उपलब्‍ध हासिल करने के लिए महज 81 टेस्ट ही खेले हैं। शतक लगाकर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के दिग्गज गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की बराबरी पर पहुंच गए हैं। सोबर्स और स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में 26-26 शतक दर्ज हैं। स्मिथ ने महज 68 टेस्ट में 26 शतक जड़ दिए हैं।

Loading...

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 51 शतक लगाए हैं। दूसरे नंबर पर जैक्स कैलिस (45) और तीसरे स्‍थान पर रिकी पोंटिंग (41) हैं। कुमार संगकारा ने 38, राहुल द्रविड़ ने 36, यूनिस खान, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने ने 34-34, एलिस्टर कुक ने 33, स्टीव वॉ ने 32, मैथ्यू हेडन, शिवनाराण चंद्रपॉल ने 30-30, डॉन ब्रैडमैन ने 29, माइकल क्लार्क, हाशिम अमला ने 28-28 और ग्रेम स्मिथ व एलन बॉर्डर ने 27-27 शतक लगाए हैं।

पुणे टेस्ट से पहले विराट कोहली ने 80 टेस्ट मैच खेलकर 6800 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन है, जबकि उन्होंने 53.12 की औसत और 57.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने 22 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दबंग दिल्ली व बंगाल वॉरियर्स के बीच प्रो कबड्डी लीग के सातवें मुकाबला जाएगा खेला

दबंग दिल्ली व बंगाल वॉरियर्स के बीच प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र का खिताबी मुकाबला खेला ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *