Breaking News

Sangam नगरी में कुम्भ की परम्परा सदियों पुरानी

लखनऊ। Sangam संगम नगरी प्रयागराज में आस्था के सबसे बड़े आयोजन कुम्भ की सदियों पुरानी परम्परा है जो आज भी यथावत जारी है। लोगों को इससे विशेष आध्यामिक ऊर्जा प्राप्त होती है। सबसे ज्यादा चर्चित चीनी यात्री ह्वेनसांग के संस्मरण हैं। ईसा के बाद की छठी शताब्दी में आए चीनी यात्री ने सम्राट हर्षवर्धन (590-647), कन्नौज जिनकी राजधानी थी, उनके दान के बारे में लिखा है। वह 75 दिनों तक तब तक दान करते रहते थे जब तक कि उनके पास सब कुछ गरीबों, साधुओं और ब्राह्मणों में बंट न जाए।

Sangam नगरी में कुम्भ के विभिन्न संस्करणों ने

संगम Sangam नगरी में कुम्भ के विभिन्न संस्करणों ने विविध परम्पराओं के सहअस्तित्व को प्रोत्साहन दिया है। स्कंदपुराण और पद्मपुराण में भी इसका उल्लेख है। सन् 1582 में बादशाह अकबर ने प्रयाग का नाम एलाहाबाद कर दिया और यहां एक किला भी बनवाया जो आज भी मौजूद है।

वैसे तो कुम्भ मेले का इतिहास कम से कम 850 साल पुराना है। कुछ इसकी शुरूआत 525 बीसी में मानते हैं। कहते हैं कि आदि शंकराचार्य ने इसकी शुरूआत की थी किन्तु कुछ कथाओं के अनुसार कुम्भ की शुरूआत समुद्र मंथन के आदिकाल से ही हो गई थी। मंथन में निकला अमृत हरिद्वार, प्रयाग, उज्जैन और नासिक में गिरा था इसलिए इन स्थानों पर हर छह बरस के बाद अर्द्धकुम्भ मेला लगता आया है। 12 साल बाद कुम्भ मेला अपने पहले स्थान पर वापस पहुंचता है। प्रयागराज में 144 वर्ष बाद महाकुम्भ का आयोजन होता है।

प्रयागराज में जमाने ने

सदियां बीत गई। प्रयागराज में जमाने ने कई करवटें बदलीं। कन्नौज का एक और प्रतिनिधि श्री अखिलेश यादव अर्द्धकुम्भ की आस्था में डुबकी लगाने गत दिवस पहुंचे। पिछले कुम्भ की सुन्दर व्यवस्था भी तब अखिलेश यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में समाजवादी सरकार ने की थी। वह कुम्भ भी इतना भव्य था कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय के विद्वान अध्ययन करने आ गए थे। सन् 2013 में हार्वर्ड के शोधार्थियों ने अपने अध्ययन में सामाजिक मुद्दों, विविधताओं तथा लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं जैसे विषय चुने। अपनी शोध पुस्तक ‘मैपिंग द कुम्भ मेला‘ में उन्होंने कुम्भ मेला को पृथ्वी का सबसे बड़ा धार्मिक सम्मेलन, विस्मयकारी तथा अद्भुत चमत्कारिक घटना करार दिया है। श्री अखिलेश यादव ने कहा कि ‘इसे सौभाग्य बोलें या भगवान की कृपा मानें। जो मेरा कार्य क्षेत्र है वह गंगा मइया के किनारे है और जहां जन्म लिया वह यमुना के किनारे है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गत 27 जनवरी 2019 को जब आस्था-विश्वास और अध्यात्म के क्षेत्र में पहुंचे तो वे उसी भावभूमि में दिखाई दिए जिसमें हर रोज मानव समूह का रेला आता-जाता है और संगम में डुबकी लगाकर अपने तन-मन को स्वच्छ कर आत्मसंतुष्टि से होकर दान-पुण्य कर घर लौटता है। कुछ ऐसी ही प्रेरणा गांधी जी को तब आजादी के आंदोलन के लिए मिली थी जब वे प्रयागराज में ‘कुम्भ‘ के दौरान पहुंचे थे। वे आश्चर्य चकित थे कि इतना बड़ा समूह स्वतः स्फूर्त ढंग से कैसे एकत्र हो जाता है।

प्रयाग के रास्ते राजकोट के लिए

वस्तुतः गांधी जी 4 जुलाई 1896 को कोलकाता से मुम्बई मेल से प्रयाग के रास्ते राजकोट के लिए गाड़ी पर बैठे थे। अगले दिन गाड़ी प्रयाग में रूकी तो वह दवा लेने स्टेशन से बाहर गए। लौटे तो देखा ट्रेन छूट चुकी थी। तब वे प्रयाग में पवित्र त्रिवेणी संगम के दर्शन और स्नान करने पहुंचे।

इस दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के अमानवीय व्यवहार के विरूद्ध लड़ाई में जीत के लिए मां गंगा से आशीर्वाद मांगा। सन् 1942 के भारत छोड़ो आन्दोलन के बाद अंग्रेजो ने संगम स्नान और मेले पर प्रतिबंध लगा दिए थे तब महामना मदन मोहन मालवीय ने विरोध में अनशन किया और पं0 जवाहर लाल नेहरू तो बैरीकेटिंग तोड़कर संगम में कूद पड़े थे। ब्रिटिश सरकार द्वारा इस मेला को नियंत्रित करने के प्रयास पर इतिहासकार कामा मैक्लीन का कहना है कि ‘‘औपनिवेशिक सरकार के हस्तक्षेप ने इस आयोजन को और ज्यादा लोकप्रिय बना दिया।

धर्मगुरू अपने विविध दृष्टिकोणों 

भिन्न-भिन्न मान्यताओं के धर्मगुरू अपने विविध दृष्टिकोणों, उद्देश्यों एवं पूर्वाग्रहों के साथ कुम्भ के इस बहुसांस्कृतिक, बहुआस्था वाले आयोजन का हिस्सा बनते है। वे एक दूसरे के अस्तित्व को स्वीकार भी करते हैं और अपने प्रवचनों के माध्यम से एकत्व के संदेश का प्रसार भी करते हैं। अहं अर्थात्-‘‘मैं‘‘ के भाव के कारण ही समस्त आक्रामकता असहिष्णुता, भय, ईर्ष्या, तनाव और विषाद आदि कई तरह की नकारात्मकता का जन्म होता है। कुम्भ मेला अहंकार से मुक्ति का मार्ग भी बतलाता है।

श्री यादव के साथ लखनऊ से पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी और इन्द्रजीत सरोज भी संगम नगरी पहुंचे थे। संगमनगरी में पहुंचते ही श्री यादव का स्वागत और उनके सम्मान में नारों की गूंज होने लगी। श्री अखिलेश, पंचायती निरंजन अखाड़ा एवं अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरि जी महाराज तथा अन्य साधु संतो के साथ अखिलेश सहजता से मिले। वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच उन्होंने संतो का आशीर्वाद लिया। उन्होंने लेटे हुए श्री बड़े हनुमान जी के दर्शन किए। संगम नगरी में आकर बिना स्नान का पुण्यलाभ किए श्री यादव कैसे जा सकते थे? अतः त्रिवेणी संगम के वीआईपी घाट पर उन्होंने दो बार गंगा यमुना में स्नान किया। सुरक्षा की दृष्टि से संगम पर निरंजन निषाद एवं रंजीत निषाद गोताखोर मौजूद थे।

राजेन्द्र चौधरी
   राजेन्द्र चौधरी

 

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...