Breaking News

डिजिटल इनोवेशन में कुमुद मिश्रा सम्मानित

लखनऊ। कोरोना काल में डिजीटल लार्निग में नवाचार (खोज ) करने वाले शिक्षकों में लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूल प्राथविक विद्यालय गौरा मोहनलालगंज की शिक्षिका कुमुद मिश्रा पुरस्कृत की गई हैं। कुमुद मिश्रा को प्रोत्साहन स्वरूप एक लाख रूपये की धनराशि दी गई है। प्रदेश में 27 हजार में से 116 परिषदीय शिक्षकों को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने और इस क्षेत्र में नवाचार अपनाने के लिए ग्लोबल सेंटर ऑफ नाॅलेज एण्ड डेवलपमेंट के वीआई स्काॅलरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत यह एक-एक लाख की प्रोत्साहन राशि दी गई है। इस स्काॅलरशिप के लिए जिज्ञासा प्रोग्राम चलाया गया। इंटरव्यू के बाद सफल परिषदीय शिक्षकों की सूची जारी की गई।

प्राथमिक विद्यालय गौरा की सहायक अध्यापिका कुमुद मिश्रा ने शिक्षा में बदलाव की नई मिसाल पेश की है। कुमुद मिश्रा ने बताया कि गुरूशाला के अन्तर्गत शिक्षकों को टीएलएम यानि पढ़ाने के ऑनलाइन साधनों के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाता है। बच्चों को यदि कोई ऑनलाइन सामग्री भेजनी है तो उसमें किन संकेतों का उपयोग कर शिक्षक सामग्री को रोचक बनाया जा सकता है।

हमने ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान इसी तरह की टीएलएम साम्रगी का उपयोग करते हुए इसमें कार्टून की मदद लेकर विषय या पाठ्य सामग्री को रोचक बनाया और वह बच्चों को रूचिकर लगा। हमें गुरूशाला पोर्टल और आईसीटी ट्रेनिंग का पूरा लाभ मिला। उन्होंने कहा तकनीकि शिक्षा के प्रति बच्चों का रूझान तेजी से बढ़ा है।

About Samar Saleel

Check Also

हॉस्टल इंचार्ज की गुंडई, कमरे में बंद करके छात्रा को पीटा; मुकदमा दर्ज

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में हॉस्टल इंचार्ज ने छात्रा को कमरे में बंद करके ...