Breaking News

कैडेटों के रोमांचक प्रदर्शन के साथ हुआ 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण नौसेना शिविर का समापन

लखनऊ। नेवल एनसीसी (Naval NCC) कैडेटों के 10-दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का समापन 20 मई को कैंप फायर के दौरान ला-मार्टिनियर कॉलेज में एक शानदार प्रदर्शन के साथ हुआ। कैडेटों ने मुख्य अतिथि, ला-मार्टिनियर कॉलेज के प्रिंसिपल कार्लाइल मैकफारलैंड तथा कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना, कमांडिंग ऑफिसर एवं कैंप कमांडेंट का स्वागत एक प्रभावशाली सेमाफोर प्रदर्शन के साथ किया, जो कि नौसेना में ध्वजों का उपयोग करते हुए एक संदेश प्रणाली है।

बीजेपी के इस नेता ने केजरीवाल पर साधा निशाना, कह डाली ये बात

नौसेना शिविर naval camp

इस दौरान एक साहसी अश्वारोही प्रदर्शन, मरीन कमांडो ड्रिल, योद्धा नौसैनिकों पर आधारित एक मूक अभिनय, तथा बैंड प्रदर्शन आदि उल्लेखनीय प्रदर्शन थे। अपने संबोधन के दौरान, श्री मैकफारलैंड ने नौसेना के मुख्य प्रशिक्षक, पैटी ऑफिसर कृष्ण तिवारी व उनकी टीम को एनसीसी कैडेटों को उच्च स्तर का नौसेना प्रशिक्षण प्रदान करने और उनमें उत्तरदायित्व, गर्व और सकारात्मकता की भावना विकसित करने के लिए बधाई दी।

जच्चा-बच्चा की सुरक्षा, संस्थागत प्रसव ही अच्छा

नौसेना शिविर naval camp

उन्होंने यह भी कहा कि विविध पृष्ठभूमि से आने वाले एनसीसी कैडेटों को समान वर्दी व ड्रिल उनके बीच एकता और अनुशासन के मूल्यों को विकसित करने में मदद करती है। तत्पश्चात स्पेंस हॉल में आयोजित पुरस्कार समारोह के दौरान, कैप्टन नवेंदु सक्सेना ने कैडेटों को पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने कैंप के लिए कॉलेज परिसर और खेल सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रिंसिपल लामार्ट का विशेष आभार व्यक्त किया।

Lucknow University के बीकॉम के 10 छात्रों का इंफोसिस में हुआ कैंपस प्लेसमेंट

नौसेना शिविर naval camp

शिविर के दौरान, लखनऊ के 14 स्कूलों और कॉलेजों के 331 कैडेटों, बालक एवं बालिकाओं ने ए/बी/सी प्रमाण पत्र के लिए अनिवार्य प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। इस शिविर का एक उद्देश्य कैडेटों को समुद्र में नौसेना कर्मियों के चुनौतीपूर्ण जीवन से परिचित कराना था, साथ ही उन्हें बोट पुलिंग, सीमैनशिप, ड्रिल, तैराकी, फायरिंग, हथियार संचालन, परेड प्रशिक्षण और शिप मॉडलिंग जैसी नौसैनिक गतिविधियां सिखाना था।

कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, कहा हरियाणा में सरकार बनी तो मुफ्त देंगे बिजली और…

नौसेना शिविर naval camp

प्रशिक्षण प्रभारी, पैटी ऑफिसर कोमल सिंह ने मीडिया को बताया कि इस कठिन प्रशिक्षण के दौरान कैडेटों ने अत्यधिक जोश व हिम्मत का परिचय दिया। उन्होंने यह भी बताया कि नौसैनिकों की टीम के सदस्य संदीप पाल, अजय मौर्य, आशुतोष सिंह, अजीत यादव, अतुल गुप्ता, सतीश कुमार और सरस द्विवेदी ने सभी गतिविधियों के सुरक्षित एवं कुशल संचालन करने हेतु कैडेटों के साथ दिन-रात कार्य किया, जबकि प्रधान सहायक मनोज शाह, नागेश द्विवेदी और वीनू सिंह ने सभी प्रशासनिक, प्रलेखन एवं लेखा कार्य कुशलता से पूरे किए।

नौसेना शिविर naval camp

सब लेफ्टिनेंट प्रणव मिश्रा तथा अन्य सहयोगी एनसीसी अधिकारी – जोसेफ मसीह, विमलेश गुप्ता और देवेंद्र सिंह ने कैडेटों के उन्मुखीकरण और प्रशिक्षण के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। कैंप कमांडेंट ने युवा कैडेटों को मार्गदर्शन देने और उन्हें भविष्य में जिम्मेदार नागरिक के रूप में विकसित करने में सभी एएनओ की भूमिका की सराहना की।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

• राजभाषा के प्रचार-प्रसार पर प्रभावी नीतियों पर हुआ मंथन लखनऊ। राजभाषा हिन्दी के प्रसार-प्रसार ...