Breaking News

लघु उद्योग भारती ने किया सोलर ऊर्जा पर सेमिनार का आयोजन

• लघु उद्योगों में सौर ऊर्जा के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो-अरुण भाटिया

लखनऊ। लघु उद्योग भारती (Laghu Udyog Bharti) सूक्ष्म, लघु उद्योगों का एकमात्र अखिल भारतीय संगठन हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में संगठन की 75 इकाईयां कार्यरत हैं। लघु उद्योग भारती लखनऊ इकाई द्वारा आज गोमतीनगर स्थित होटल फेयरफील्ड मेरिअट में अपने 29वें स्थापना दिवस के अवसर पर “गैर परम्परागत ऊर्जा स्त्रोत, सोलर उर्जा” के प्रयोग पर सेमिनार आयोजित किया गया।

इस सेमिनार में वैश्विक स्तर पर भी ‘ऊर्जा’ क्षेत्र में भविष्य में आने वाली समस्याओं पर भी विचार किया गया। विश्व स्तर पर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत इस विषय पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा हैं।

लघु उद्योग भारती Laghu Udyog Bharti

लघु उद्योग भारती के प्रदेश महामंत्री रवीन्द्र सिंह द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सोलर ऊर्जा के उपयोग के सम्बन्ध में सभी उद्यमियों को जागरूक करना हैं साथ ही उद्योगों में सोलर उर्जा के प्रयोग को प्रोत्साहित करना हैं। आज के कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के विभाग यूपी नेडा, व उप्र पॉवर कारपोरेशन का सहयोग प्राप्त हुआ।

फर्रुखाबाद में हुआ बड़ा हादसा, गंगा नहाने गए तीन दोस्त नदी में डूबे, तीनों के शव बरामद

गैर पराम्परागत ऊर्जा विभाग उप्र से नीलम सचिव/सीपीओ यूपी नेडा, व पॉवर कारपोरेशन के मुख्य अभियन्ता आशीष अस्थाना द्वारा विभागों से प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी। इस कार्यक्रम में सिडबी लखनऊ एवं पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया। सिडबी के विकास बलानी सहायक महाप्रबन्धक द्वारा अपनी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी सौर उर्जा प्लांट की स्थापना हेतु पंजाब नेशनल बैंक की सुविधायें उपस्थित उद्यमियों को विस्तार से बतायी गयी।

37वीं रैंक पाकर औरैया के चैतन्य बने IAS अफसर, पहले ही प्रयास में हासिल की UPSC में सफलता

वारी संस्था के स्टेट हेड राहुल कुमार व विकास श्रीवास्तव क्षेत्रीय प्रबन्धक द्वारा सोलर उर्जा प्लांट स्थापित किये जाने के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गयी। स्थापना दिवस कार्यक्रम का उद्बोधन करते हुये लघु उद्योग भारती लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरूण भाटिया द्वारा लखनऊ इकाई के कार्यकलापों पर चर्चा की गयी, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ग्रीन एनर्जी पर खासा जोर दिया है।

सरकार का साफ विजन है कि उन ऊर्जा स्रोतों पर फोकस किया जाए, जिससे पयार्वरण को नुकसान न हो। हालांकि ग्रीन एनर्जी का लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार की मंशा ज्यादा से ज्यादा निजी निवेश कराने की है। इसके लिए वैश्विक निवेश सम्मेलन से पहल शुरू भी कर दी गई है। सौर ऊर्जा नीति 2022 के तहत अगले पांच साल में 22000 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता सृजित करने का लक्ष्य है। यह लक्ष्य हासिल करना एक बड़ी चुनौती है, इसके लिए हम लघु उद्योग में सौर ऊर्जा के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।

इस अवसर पर सुशील कुमार गुप्ता, रायबरेली (पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष), सुरेन्द्र मेहता (पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष) व अशोक अग्रवाल बाराबंकी एवं अश्वनी कुमार श्रीवास्तव संस्थापक संयोजक लघु उद्योग भारती को उनकी विशिष्ट सेवाओं हेतु अपने संरक्षक के रूप में सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त पुनीत अरोड़ा , विशाल गुप्ता पूर्व अध्यक्ष को भी सम्मानित किया गया।

आईएएस बने CMS के पांच छात्र

कार्यक्रम का संचालन कुणाल वर्मा उपाध्यक्ष चिनहट औद्योगिक क्षेत्र द्वारा किया गया। अवध संभाग अध्यक्ष रीता मित्तल व इकाई कार्यकारणी के अनुज साहनी, राजीव शर्मा, दानिश, पूजा गुप्ता, नीलमणि वार्षेण्य, सतीश सलुजा के साथ सुमित मित्तल महामंत्री व मनोज गुप्ता द्वारा इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया। अंत में केशव माथुर उपाध्यक्ष द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...