Breaking News

आम लोगों को बड़ा झटका, लगातार तीसरे महीने महंगा हुआ गैस सिलेंडर

लोगों की रसोई का बजट फिर डगमगाता हुआ नजर आ रहा है। लगातार तार तीसरे महीने रसोई गैंस सिलेंडर के दाम बढ़ने से आम लोगों को बड़ा झटका लगा है। आज (शुक्रवार) से नॉन सब्सिडी वाले लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर की कीमत 76.50 रुपये बढ़ गई है। दिल्ली में LPG सिलेंडर की कीमत बढ़कर 681.50 रुपये हो गई है। कोलकाता में ग्राहकों को 706 रुपये चुकाने होंगे, जबकि चेन्नै में ताजा कीमत 696 रुपये है। इससे पहले अक्टूबर में सिलेंडर की कीमत 15 रुपये बढ़ी थी, जबकि सितंबर में भी 15.50 की वृद्धि हुई थी। हालांकि, पिछले साल की तुलना में सिलेंडर की कीमत अभी भी करीब 250 रुपये कम है। पिछले साल नवंबर में दिल्ली में LPG सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 939 रुपये चुकाने पड़े थे।

एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप LPG सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है।

सरकार हर साल प्रति परिवार 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मुहैया कराती है, जबकि इसके बाद ग्राहकों को सिलेंडर बाजार भाव पर लेना होता है। हालांकि, सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए भी पहले बाजार कीमत का भुगतान करना होता है, बाद में सरकार सब्सिडी की राशि खाते में भेजती है। जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...