Breaking News

टैटू बनवाने के शौकिन रखें स्किन का भी ख्याल…

आज के फैशन के दौर में हर किसी को टैटू बनवाना काफी पसंद होता है। चाहे लड़का हो या लड़की, हर कोई शरीर के विभिन्न अंगों पर टैटू बनवाते हैं। यकीनन यह देखने में काफी अच्छा लगता है लेकिन अगर आप टैटू बनवा रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप टैटू बनवाने के बाद अपनी स्किन का भी सही तरह से ख्याल रखें। अन्यथा इससे इंफेक्शन होने, स्किन में सूजन होने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि टैटू बनवाने के बाद कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल-

चुनें सही टैटू आर्टिस्ट-
टैटू बनवाने का सबसे पहला नियम है कि आप इसके लिए पहले कुछ होमवर्क करके जाएं। हमेशा एक सर्टिफाइड टैटू आर्टिस्ट से ही टैटू बनवाएं ताकि इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्री इंफेक्शन फ्री हो। अगर आप किसी अच्छी जगह से टैटू बनवाती हैं तो इसमें आपका खर्चा भले ही थोड़ा अधिक आए लेकिन वह टैटू बनवाने के सभी रूल्स को फॉलो करते हैं, जिससे आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

सुनें आर्टिस्ट की-
टैटू बनवाने के बाद उसे इंफेक्शन से बचाने के लिए उसके उपर बैंडेज लगाई जाती है और उसे दो से चार घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ना जरूरी होता है। कुछ मामलों में कम से कम आठ घंटों के लिए उस बैंडेज को लगाना पड़ता है। कुछ आर्टिस्ट प्लास्टिक शीट रैप का भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हमेशा अपने टैटू आर्टिस्ट की सुनें और उतने समय में ही अपने बैंडेज को हटाएं। साथ ही बैंडेज हटाते समय भी थोड़ी सावधानी बरतें। मसलन, जब आप बैंडेज हटाएं तो पहले पानी की मदद से बैंडेज को हल्का सा गीला करें ताकि वह स्किन पर चिपके नहीं और इस तरह वह आसानी से उतर जाता है।

यूं करें क्लीन-
बैंडेज हटाने के बाद टैटू को क्लीन भी सावधानीपूर्वक करें। जैसे आप टैटू को हल्के गुनगुने पानी व माइल्ड साबुन की मदद से धोएं। इसके बाद इसे आराम से सुखाएं। हमेशा टैटू आर्टिस्ट के कहे अनुसार ही टैटू को क्लीन करें। कभी भी तेज प्रेशर के पानी या लूफा की मदद से टैटू को साफ न करें, इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है।

एंटी−बैक्टीरियल क्रीम-
टैटू बैंडेज उतारने के बाद जरूरी है कि आप कम से कम तीन से छह दिन तक कोई न कोई एंटी−बैक्टीरियल क्रीम को अपने टैटू पर लगाएं। आप क्रीम की जानकारी टैटू आर्टिस्ट से ले सकती हैं। एक सप्ताह बाद आप रेग्युलर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल अपनी स्किन पर कर सकती हैं, हालांकि थिक क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से बचें।

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...