Breaking News

योगी सरकार में महिलाओं के लिये ‘सबसे सुरक्षित शहर’ बनेगा वाराणसी

वाराणसी। योगी सरकार ने वाराणसी को पहले से अधिक सुरक्षित शहर बनाने के लिये ‘सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ को हरी झण्डी दिखा दी है। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है। इसके तहत 84 घाटों के साथ, शहर के प्रमुख चिन्हित इलाकों में 160 कैमरे और लगाए जाएंगे। रात में सड़क पर गलियों में कहीं भी अंधेरा नहीं रहेगा। सड़क रात में भी बिजली की रोशनी से जगमगाएंगी। 60 पिंक बूथ बनेंगे जिसपर महिलाएं बिना डरे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी। महिलाओं के लिये पिंक टायलेट और स्मार्ट वीमेन शेल्टर भी होंगे।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने क़रीब 50 करोड़ की लागत से सेफ सिटी प्रोजेक्ट बनाया है। शहर में कही भी डार्क जोन नहीं रहेगा। अंधेरे इलाकों को चिन्हित किया गया है। 84 घाटों के साथ ,प्रमुख चिन्हित जगहों पर 160 कैमरे लगेंगे। हर घाट पर दो कैमरों की नजर रहेगी। शहर पहले से ही 2200 कमरों की निगाहों में है।

सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्कूल और भीड़ वाली जगहों पर 60 पिंक बूथ स्थापित होगा । हर एक बूथ पर दो महिला कर्मचारी की तैनाती होगी। बूथ में वर्क स्टेशन के साथ ही रहने की भी व्यवस्था रहेगी। बूथ में सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे। शहर में केवल महिलाओं के लिए 50 अत्याधुनिक पिंक टॉयलेट का निर्माण भी होगा। वाराणसी में आने वाली महिलाओं के लिए रेलवे स्टेशन व रोडवेज के पास स्मार्ट वीमेन शेल्टर होम बनेगा। जिसकी क्षमता करीब 20 महिलाओं के रुकने की होगी। शेल्टर होम में किचन ,टॉयलेट टेलीविज़न समेत कई अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। पांडेयपुर में चल रही आशा ज्योति केंद्र की अब नई बिल्डिंग बनेगी। जहां किसी भी अपराध की पीड़ित को रखा जायेगा। ऐसी पीड़िता की काउंसलिंग की जाएगी।

पिंक वैन, पिंक स्कूटर पर हर पल तैनात रहेंगी महिला पुलिसकर्मी

सेफ सिटी प्रोजेक्ट के अन्तर्गत शहर में पिंक वैन का भी प्राविधान रखा गया है। महिला पुलिस कर्मचारियों के साथ जीपीएस सिस्टम लगी 15 पिंक वैन तैनात रहेंगी । महिलाओं के किसी भी मुसीबत या समस्या में एक काल पर मदद के लिए पहुंचेगी। गलियों के शहर वाराणसी में सुगमता से सभी जग़ह मदद पहुंचाने के लिए पिंक स्कूटर रहेगी । महिला पुलिस की तैनाती के साथ , हर थाने पर दो पिंक स्कूटर रहेगी। सभी सिटी ट्रांसपोर्ट इलेक्ट्रिक बसों में पैनिक बटन लगे रहेंगे । एक बस में चार पैनिक बटन रहेगा जिसे महिलाएं किसी भी मुसीबत में दबा कर मदद की गुहार लगा सकती है।

गंगा में पिंक बोट पेट्रोलिंग शुरू होगी

विश्वभर के सैलानी काशी के घाटों का नज़ारा देखने के लिए बोटिंग करते है। घाटों पर सुबहे -ऐ-बनारस के साथ पर्यटकों का आवागमन शुरू हो जाता है, जो देर रात तक चलता है। गंगा में वाराणसी विकास प्राधिकरण ,नगर निगम ,पुलिस की मदद से पिंक बोट पेट्रोलिंग करेगी। इस बोट में फर्स्ट ऐड,लाइफ जैकेट जैसी जीवन रक्षक उपकरण मौजूद रहेंगे। पिंक बोट में महिला पुलिस रहेगी व इन बोटो में जीपीएस भी लगा होगा। सेंट्रल कमांड सेण्टर की भी सेफ सिटी प्रोजेक्ट में अहम भूमिका होगी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि सेफ सिटी प्रोजेक्ट शासन को भेज दिया गया।

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी पार्टी की बैठक संपन्न, सक्रिय लोगों को मिलेंगे पद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया के जालौन चौराहा स्थित साई गेस्ट हाउस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *