Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में “कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट फॉर सस्टैनेड सक्सेस” विषय पर व्याख्यान का आयोजित

लखनऊ विश्वविद्यालय में आज “कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट फॉर सस्टैनेड सक्सेस” विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया। यह व्याख्यान कुलपति प्रोफेसर अलोक कुमार राय द्वारा दिया गया। सत्र की शुरुआत कुलपति और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई।

प्रोफेसर रचना मुजू विभागाध्यक्ष व्याहारिक अर्थशास्त्र ने कुलपति और सभी गणमान्य व्यक्तियों, शिक्षकों, छात्रों और स्टाफ सदस्यों का स्वागत किया। कार्यक्रम के संयोजक प्रो अनूप कुमार सिंह ने प्रो आलोक कुमार राय को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया।

अपने व्याख्यान में प्रोफेसर राय ने प्रारम्भ में छात्रों के लिए ग्राहक संबंध प्रबंधन की अवधारणा प्रस्तुत की। उन्होंने ग्राहक निकटता की भूमिका पर जोर दिया और ग्राहक की मांग और क्रय व्यवहार को प्रभावित करने वाली विभिन्न विपणन रणनीतियों के साथ-साथ ग्राहक और बाजार के बीच संबंधों पर भी चर्चा की।

एक संक्षिप्त अवलोकन के बाद प्रोफेसर राय ने ग्राहकों को प्रभावित करने और आकर्षित करने के लिए कोक-पेप्सी शीत प्रतिस्पर्धा और ऑडी-बीएमडब्ल्यू के लघु वीडियो क्लिप साझा करके व्यवसाय की चुनौतियों और ब्रांड तुलना रणनीतियों का प्रदर्शन किया।

शिवाजी जयंती प्रकरण: कुलपति प्रो एनबी सिंह ने मामले की जांच के लिए बनाई विशेष जांच कमेटी, एक हफ्ते में सौंपेगी रिपोर्ट

अपने व्याख्यान में प्रो राय ने व्यवसाय के लिए ग्राहक जीवनकाल मूल्य का अनुमान लगाने के लिए एक गणितीय एल्गोरिथ्म प्रस्तुत किया, ताकि यह उस आधार पर सेवाएं प्रदान करने में सहायत करें। उन्होंने अंत में एक संस्थान में छात्रों के साथ संबंधों के महत्व पर जोर देकर अपने सत्र का समापन किया।

सत्र का समापन प्रोफेसर अर्चना सिंह व्यावहारिक अर्थशास्त्र विभाग द्वारा दिए गए औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इस अवसर पर प्रोफेसर पूनम टंडन, डीन एकेडमिक, प्रोफेसर संजय मेधावी, रजिस्ट्रार, प्रोफेसर राकेश द्विवेदी, चीफ प्रॉक्टर, प्रोफेसर विनीता काचर, ओएसडी, आईएमएस एवं अन्य विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

लखनऊ विश्वविद्यालय के दोनो परिसर में लगाया गया फायलेरिया दवा सेवन कैम्प

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...