Breaking News

खुन-खुन जी गर्ल्स डिग्री कालेज में “योग के महत्व” विषय पर व्याख्यान

लखनऊ। आज खुन-खुन जी गर्ल्स डिग्री कालेज में बीएड विभाग द्वारा योग के महत्व पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में योग विशेषज्ञ रिचा गुप्ता ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को दैनिक चर्या में योग को शामिल करने के लिए बताया। उन्होंने कहा, प्रतिदिन प्रातः उठकर ॐ मंत्रोच्चारण तथा संधि संचालन के अभ्यास अवश्य करें। इससे जोड़ों में एकत्रित वायुरोध हटने के साथ शरीर में स्फूर्ति आती है।

खुन-खुन जी गर्ल्स डिग्री कालेज में "योग के महत्व" विषय पर व्याख्यान

इसी के साथ वहां उपस्थित शिक्षिकाओं व छात्राओं को कुछ सरल योगाभ्यास जैसे विभिन्न जोड़ों के सूक्ष्म व्यायाम, मुद्राएं तथा नाड़ी शोधन प्राणायाम कराए गए। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि श्वास की सजगता के साथ किए जाने पर ये सरल योगाभ्यास भी नियमित रूप से किए जाएं तो कठिन योगासन की अपेक्षा ये अधिक लाभकारी हैं।

👉अधिक मास (पुरुषोत्तम मास) एवं उपासना का महत्व

सामान्य दिनचर्या की अवस्था में ये हमें स्वस्थ, रोगमुक्त तथा ऊर्जावान रहने में सहायता करते हैं। तनाव मुक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए नाड़ी शोधन प्राणायाम में आज्ञा चक्र पर दाहिने हाथ की दो उंगलियां रखें। श्रीमद्भगवद्गीता के आधार पर छात्राओं को नियत समय पर आहार और सोने जागने के समय का भी महत्व समझाया। उन्होंने बताया कि योग वास्तव में सही ढंग से जीवन जीने की शैली है।

खुन-खुन जी गर्ल्स डिग्री कालेज में "योग के महत्व" विषय पर व्याख्यान

छात्राओं के प्रश्न पूछने पर विभिन्न समस्याओं के योग द्वारा निराकरण पर भी प्रकाश डाला गया। छात्राओं ने उत्साह से सभी क्रियाओं को सीखा। इस अवसर पर बीएड विभाग की सभी शिक्षिकाएं डॉ उमा चौधरी, डॉ बीना यादव, डॉ कल्पना यादव, डॉ सुमन लता सिंह एवं डॉ रत्ना शुक्ला उपस्थित रहीं। प्राचार्या डॉ अंशु केडिया द्वारा रिचा का स्वागत किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

एम्स में भर्ती अपनी मां का हाल जानने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, जांच कर रहे डॉक्टर

ऋषिकेश:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मां सावित्री देवी को एम्स में भर्ती ...