Breaking News

यूपी समेत कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश , जारी हुआ अलर्ट

मॉनसून का सीजन पीक पर है और कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। पहाड़ों पर तेज बारिश से लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि मुंबई में बारिश से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है।

मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, अगले दो दिनों तक कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों, गुजरात में भारी बारिश होने वाली है। इसके बाद इसमें कमी आएगी। इसके अलावा, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ और ओडिशा में आज भारी से भारी बारिश होगी। वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश का हल्का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, उत्तरी हरियाणा और चंडीगढ़ में 21 व 22 जुलाई को भारी बरसात होगी। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में 21 से 25 जुलाई के बीच भारी बारिश होने वाली है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में 22 और 24 जुलाई, जबकि उत्तर प्रदेश में 24 और 25 जुलाई को दो दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मालूम हो कि यूपी के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप और गर्मी पड़ रही है और ऐसे में बारिश होने की वजह से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा होने के बाद बिलोली तहसील के 12 गांवों से करीब एक हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों और अन्य लोगों की मदद से यहां बृहस्पतिवार शाम को बचाव अभियान चलाया गया था, जो देर रात तक जारी रहा। उन्होंने कहा, ”हरनाली, मचनूर, बिलोली, गोलेगांव, अराली, कसाराली, बेलकोनी, कुंडलवाड़ी और गंजगांव समेत 12 गांवों के लगभग एक हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। लगातार बारिश के कारण इन गांवों में पानी का स्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।”

मध्य भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक तेज बरसात का अलर्ट है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 21 जुलाई को तेज बारिश होगी। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 21 जुलाई को तेज बरसात होने वाली है। पश्चिमी भारत की बात करें तो कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों और गुजरात में भारी बरसात होगी। इसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में अगले पांच दिनों तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

 

About News Room lko

Check Also

राजनाथ सिंह के नामांकन से पहले लखनऊ में हुआ विशाल रोड शो, ओपी श्रीवास्तव के समर्थकों सहित उमड़ा जनसैलाब

• लखनऊ लोकसभा सीट और लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव के शंखनाद से विपक्ष ...