Breaking News

विधिक सेवा प्राधिकारण का शिविर हुआ आयोजित, ट्रांसजेन्डरों के अधिकारों व सर्वाइकल कैंसर समेत अन्य जानकारियां दी गयीं

बिधूना। तहसील क्षेत्र के ग्राम साहूपुर स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जहाँ सुलह समझौता केन्द्र के लाभ बताये गये, वहीं ट्रांसजेन्डरों के अधिकार, सर्वाइकल कैंसर, कोविड 19 से सुरक्षा, वैक्सीनेशन, जीव जन्तुओं के प्रति दयाभाव एवं सुरक्षा एनआई एक्ट आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वही कानूनी अधिकारों आदि के बारे में जागरुक किया गया।

इस अवसर मौके पर ग्रामीणों को घरेलू हिंसा, शराब, दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा गया। इस अवसर पर राजस्व निरीक्षक यशोधरन पाल एवं लेखपाल शिवेन्द्र सिंह यादव ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। शिविर में वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने, मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने को कहा। उन्होंने कहा कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। इस मौके पर उन्होंने ट्रांसजेन्डरों के अधिकारों के बारे में भी जागरुक किया। कहा कि उन्हें भी आम आदमी की तरह समाज में जीने और सम्मान पाने का अधिकार है।

इस अवसर पर पैरा लीगल वालिंटियर आदित्य कुमार ने लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में पम्पलैट बाँट कर अवगत कराया। जब कि पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने साफ सफाई रखने, कोविड 19 से बचाव के लिये शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराये जाने पर बल दिया।

इस अवसर प्रधान पंकज सेंगर, मलखान सिंह, प्रदीप कुमार, रामनरेश, सचिव सर्वेन्द्र कुमार, पीएलवी वेद प्रकाश वर्मा, राम प्रताप सिंह, शिवनाथ सिंह, विनोद कुमार, बाबूलाल, रोजगार सेवक देवेश कुमार, नाजरा बेगम, अमरुदन बानो, रिंकी देवी, रीना देवी, अंजू, अरबीना आदि महिलाएं मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

गाइड समाज कल्याण संस्थान ने वृद्धाश्रम में बुजुर्ग जनों के साथ मनाया मंत्री असीम अरुण का जन्मदिवस 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आज जिला समाज कल्याण विभाग बरेली एवं ...