Breaking News

आइये जानते है की हेल्दी रहने के कुछ खास टिप्स

संसार में दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जो दीपावली के त्यौहार आते ही लजीज व्यंजन खाने के सपने संजोने लगते हैं  उन्हें पूरा करने की भरसक प्रयास करते हैं. दूसरे वह जो दीपावली को लेकर उत्साहित तो होते हैं, लेकिन इससे आहार  अभ्यास के रुटीन में पड़ने वाली बाधा को लेकर चिंतित हो जाते हैं. अगर आपके लिए स्वास्थ्य पहली अहमियत है तो न केवल आप स्वस्थ रुटीन को कायम रखें, बल्कि अपने लोगों को दीपावली के तोहफे भी ऐसे दें जो उनको त्यौहारों के इस मौसम में भी चुस्त-दुरुस्त रखें. ऐसे ही कुछ हेल्दी गिफ्ट्स जो आपके अपनों को पसंद आएंगे  उनकी स्वास्थ्य का खयाल भी रखेंगे-

1. योगा मैट – अगर आपके पास कोई ऐसा दोस्त है जो योगा क्लास जाने के लिए बहाने तलाशता हो, तो उसके लिए योगा मैट से बेहतर उपहार कोई हो ही नहीं सकता. एक ऐसा योगा मैट खोज निकालें जिसके साथ स्ट्रैप भी हो ताकि उसे ले जाने में सरलता हो. योगा हर आयु के लिए ठीक अभ्यास है  सदियों से हम इसके फायदा के बारे में जानते हैं. अब वक्त है योगा करने का.

2. हैल्दी स्नैक्स – मिठाई से परहेज का यह कतई मतलब नहीं है कि आप अपने दोस्तों को हैल्दी फुड का गिफ्ट नहीं दे सकते. सीड मिक्स, जूस, काजू, बादाम, ग्रीक योगर्ट जैसे सैकड़ों हैल्दी विकल्प आज मार्केट में उपलब्ध हैं.

3. फूड स्केल – हम जानते हैं कि त्यौहार के मौसम में फूड स्केल (खाने चीजें तौलने का डिजिटल तराजू) जैसा गिफ्ट कुछ लोगों को नागवार गुजर सकता है, लेकिन साथ ही उन्हें यह भी समझ आ सकता है कि आप उनके स्वास्थ्य को लेकर कितने चिंतित रहते हैं. खान-पान को नियंत्रित करने के लिए फूड स्केल एक बेहतरीन उपहार है.

4. स्मूदी+ज्यूसर सेट – हर किसी को कुकिंग का शौक नहीं होता  न ही बार-बार बाहर खाना कोई स्वस्थ विकल्प है. अगर ऐसी समस्या से जूझ रहे किसी आदमी को जानते हैं तो उसके लिए स्मूदी+ज्यूसर सेट से बेहतर कोई उपहार नहीं हो सकता. वैसे भी अगर आपके पास अच्छा उपकरण हो तो स्मूदी या फ्रूट जूस बनाना कोई कठिन भरा कार्य नहीं होता.

5. डम्बबेल्स – अगर आपका कोई दोस्त जिम न जा पाने का दुखड़ा रोता हो तो जिम को ही उसके घर पर ले आइए. ट्रेड मिल या क्रॉस ट्रेनर की नहीं, डम्बबेल्स के सेट की बात हो रही है. डम्बबेल्स के साथ वह अपनी फिटनेस की यात्र की शुरूआत कर सकता है.

6. प्लांट्स – घर में ज्यादा वक्त बिताने वाले दोस्तों के लिए प्लांट्स से बेहतर गिफ्ट हो ही नहीं सकता. ऐसे में न केवल उन्हें साफ-सुथरी हवा मिलेगी बल्कि घर का माहौल भी बड़ा सुकूनदायक होगा. बोस्टन फर्न जैसे घरेलू पौधों के तो स्वास्थ्य फायदा भी हैं. उन्हें ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता नहीं पड़ती.

7. केसर – यह एक परंपरागत सोच का प्रतीक है. संसार में सबसे महंगा मसाला माने जाने वाला केसर स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है. साथ ही यह गिफ्ट देकर आप अपने दोस्तों-परिजनों के दिलो-दिमाग में अपनी छवि को  अधिक सुधार सकते हैं.

कुछ महंगे तोहफे
1. स्मार्टवॉच – कड़वा है मगर हकीकत है कि हर किसी को दिन में कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए. वैसे इस हकीकत को हमें याद दिलाने के लिए स्मार्टवॉच से बेहतर कुछ भी नहीं है. अब तो आपके पास चुनने के लिए ढेर सारे ब्रांड्स हैं  किसी भी शॉपिंग ऐप्स पर कुछ क्लिक आपको तोहफे में देने के लिए लोकप्रिय स्मार्टवॉच तक पहुंचा देंगे. तो फिर देर किस बात की.

2. डिटॉक्स के लिए यात्रा – दीपावली के बाद शरीर को दोबारा बेहतर स्वास्थ्य, ध्यान, शुद्ध हवा  हर तरह के आकर्षण से दूर ले जाने के लिए नजदीकी हेल्दी डेस्टिनेशन की सैर से बेहतर  क्या होने कि सम्भावना है. तो दीजिए अपने दोस्तों, संबंधियों को एक डिटॉक्स वीकएंड का गिफ्ट. वैसे यह गिफ्ट आप अपने परिवार, पत्नी को भी दे सकते हैं.

3. एयर प्यूरिफायर – एनसीआर, दिल्ली, कानपुर जैसे इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए तो यह गिफ्ट दवा या दुआ से कम नहीं है. खासतौर पर पराली जलाने, दीपावली के पटाखों के प्रदूषण को झेलने के बाद. तो ज्यादा मत सोचिए एक अच्छी क्वालिटी का एयर प्यूरिफायर अपने दोस्तों, संबंधियों को बेहतर जिंदगी का यादगार तोहफे के तौर पर दे डालिए.

4. वेटेड ब्लैंकेट – पहले केवल ऑटिज्म के मरीजों के लिए सिफारिश किया जाने वाला नर्म, मुलायम वेटेड ब्लैंकेट उन लोगों के लिए भी लाभकारी साबित होने कि सम्भावना है, जिन्हें नींद आने में थोड़ी परेशानी होती हो. सर्दियों के मौसम में इसकी गर्माहट आपको प्रातः काल तक तरोताजा कर देती है. बच्चों के लिए हल्के वेटेड ब्लैंकेट्स उपलब्ध होते हैं.

5. साइकल – हर आयु में शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए साइकल जैसा उपहार शायद ही कोई हो. साइकल एक ऐसा वाहन है जो घर के इर्द-गिर्द के अनगिनत कामों को अंजाम देने के लिए प्रयोग किया जा सकता है. बार-बार कार, स्कूटर निकालने से बेहतर यह विकल्प पर्यावरण के लिए तो लाभकारी है ही आपकी  आपके परिजनों की स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...