Breaking News

लॉकडाउन : लोगों की मदद के लिए सामने आया ऑल भजनपुरा रेजिडेंट वेलफेयर और अटल सम्मान समिति

पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा स्थित ऑल भजनपुरा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व अटल सम्मान समारोह समिति के अध्यक्ष साहित्यकार भुवनेश सिंघल कोरोना वायरस के खतरे के चलते हुए 21 दिन के लोकडाउन से प्रभावित गरीब लोगों की मदद के लिए आगे आये हैं। उन्होंने अपने आस-पास के गरीब लोगों व दिव्यांग लोगों को दस किलो आटा, एक किलो नमक, एक किलो आलू व एक किलो प्याज वितरित कर रहे हैं तथा असहाय लोगों को घर में बनाकर रोटी सब्जी भी वितरित कर रहे हैं।

ऐसे लोगो की पहचान करने के लिए भुवनेश सिंघल सोशल डिस्टेन्सिंग बनाते हुए फेसबुक, व्हाट्सएप्प व अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से अपने आसपास के गरीब लोगों की जानकारी जुटा रहे हैं। जिसका असर भी तेजी से देखने को मिला है और उनके अपने भजनपुरा क्षेत्र के अनेक गरीब लोगों की जानकार उन्हें प्राप्त हुई है, जिनकी उन्होनें तत्काल मदद कर दी है। साथ ही उनके इस नेक कार्य से प्रभावित होकर उनकी टीम के कई अन्य लोगों ने इस सेवा कार्य को करने में दिलचस्पी दिखायी है। इसके चलते भुवनेश सिंघल ने संसद भवन में दिए जाने वाले देश के प्रतिष्ठित ‘अटल सम्मान’ प्राप्त कर चुके देश भर के चुनिंदा लोगों की एक टीम तैयार की है।

जिसके सदस्यों से उन्होनें अपने आसपास के ऐसे गरीब लोगों की मदद करने के लिए कहा है जो रोज कमाते हैं रोज खाते हैं। भुवनेश सिंघल ने बताया कि आज सम्पूर्ण मानव जाति पर खतरा मंडरा रहा है जिस कारण भारत भी इससे अछूता नही बचा है। इस समस्या से लोगों के जीवन की रक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन का सम्पूर्ण लोकडाउन किया है। जिसके कारण स्वाभाविक रूप से कुछ परेशानियां भी होंगी,जिससे हम सभी देशवासियों को स्वयं निपटने की आदत बनानी होगी और एक दूसरे की मदद के लिए आगे आना होगा। क्योंकि लोकडाउन के कारण बाहर निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध है इसलिए गरीबों के सामने भोजन की समस्या आ गयी है और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो बुजुर्ग हैं और अकेले रहते हैं तथा खाना बनाने में भी असमर्थ हैं जो घरेलू सहायिका के भरोसे रहते थे और अब वो घरेलू सहायिकाएं काम पर नही आ पा रही हैं तथा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सड़कों पर भी सोते थे और बाजार से खाना खाते थे उनके सामने भी खाने की समस्या आ गयी।

ऐसे सभी गरीब लोगों को आटा, नमक, आलू और प्याज तथा भोजन पकाने में असमर्थ लोगों को रोटी सब्जी बनाकर भेजने की जिम्मेदारी भुवनेश सिंघल ने अटल सम्मान समारोह के अध्यक्ष होने के नाते पहल करते हुए उन सभी लोगों दी है जो अटल सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं। ये सभी लोग पूरे देश मे अपने अपने क्षेत्र के लोगों को हरसंभव सहायता मुहैया कराने में जुट गए हैं।

इनमें प्रमुख रूप से नलिनी-कमलिनी नृत्यांगना, गायक कुमार विशु, जिलाध्यक्ष रोशन कंसल, विधायक अजय महावर, डॉ. यू के चौधरी, डॉ. बृजेन्द्र सिंह, समाजसेवी नवीन तायल, नीरज गुप्ता, मनोज गर्ग, गिरीश मित्तल, त्रिलोचन चौधरी, एंकर संतोष टंडन व साहित्यकार पण्डित सुरेश नीरव आदि लोग हैं।

इस सेवा कार्य में गरीबों की सहायता के लिए ऑल भजनपुरा वैलफेयर एसोसिएशन के सदस्य अमर झा व विपिन कुमार तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह रूपेश गुप्ता, मण्डल कार्यवाह अभिसार सहगल व शाखा टोली के वैभव आदि भी कर रहे हैं। वहीं इस अवसर पर भुवनेश सिंघल ने उनके सामने आ रही समस्याओं का जिक्र करते हुए बताया कि उनके सामने कुछ समस्याएं भी आ रही हैं जिसमें उनके पास कोरोना से बचने के सीमित साधनों का होना तथा घर से बाहर निकलकर मदद करने के लिए सरकारी परमिशन का न होना एक बड़ी समस्या है।

हांलाकि परमिशन डीसीपी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है मगर वहां अत्यधिक भीड़ होने के कारण वहां इतना समय देना व सोशल डिस्टेंसिंग न बना पाने का भय परमिशन लेने में मुश्किल पैदा कर रहा है। साथ ही वहां तक जाने के लिए भी घर से बाहर निकलने में हो रही मुश्किल उनकी समस्या को बढ़ा रही है। इसके बावजूद भी उन्होने कहा कि उनके हौंसले बुलंद हैं और वो जब तक उनके पास सामर्थ्य अनुसार धन है वो मदद करते रहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...