Breaking News

लखनऊ मण्डल ने स्क्रैप विक्रय में कीर्तिमान स्थापित करते हुए प्राप्त किया अग्रणी स्थान

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल की भंडार शाखा ने
वित्तीय वर्ष 2021-22 में मुख्यालय द्वारा निर्धारित वार्षिक स्क्रैप विक्रय लक्ष्य 57 करोड़ एवं 16500 मीट्रिक टन के वजन लक्ष्य के सापेक्ष मंडल ने कुल 75.76 करोड़ का स्क्रैप, जिसका वजन 17786 मीट्रिक टन का विक्रय करते हुए अधिकतम स्क्रैप बिक्री के कीर्तिमान को स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त उत्तर रेलवे के सभी मंडलो में लखनऊ मण्डल ने स्क्रैप बिक्री में 52411 मीट्रिक टन एवं पी.आर.सी. स्लीपर के 771/यूनिट की सर्वकालिक उच्च बिक्री दर प्राप्त करते हुए अग्रणी स्थान अर्जित किया है।

लखनऊ मंडल ने सभी नीलामी संचालन इकाइयों के बीच अपने स्क्रैप के लिए सर्वोत्तम मूल्य भी हासिल किया है। इस प्रकार निश्चित मंडल ने स्क्रैप निस्तारण करने की प्रक्रिया को अत्यंत सुगम बनाया है जिसके परिणाम स्वरुप मंडल द्वारा इस उल्लेखनीय उपलब्धि को अर्जित किया जा सका।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में मिशन कर्मयोगी अभियान का प्रारंभ

प्रशिक्षुओं को अगले कार्यक्रमों हेतु किया गया प्रशिक्षित

मिशन कर्मयोगी योजना 2022 प्रधानमंत्री की एक दूरदर्शी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मचारियों की योग्यता को उन्नत करना है। इस योजना के माध्यम से कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यकर्मों के माध्यम से शैक्षिक पाठ्यक्रम एवं ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसके तहत सरकारी विभागों में मौजूद सभी कर्मचारियों की योग्यता को एक नई दिशा मिलेगी। मिशन कर्मयोगी का अभिप्राय आने वाले कल के लिए भारतीय सिविल सेवक को अधिक क्रिएटिव, इमैजिनेटिव, एक्टिव , प्रोफेशनल, प्रोग्रेसिव, एनर्जेटिक, समर्थ, ट्रांसपेरेंट और टैक्नोलॉजी-कैपेबल बनाकर उपस्थित करना है, ताकि वो अपनी बेहतर क्षमता के साथ सर्वोत्तम कार्य कर सकें।

इसी विशेष योजना को मूर्त रूप प्रदान करते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा इस योजना के तहत 21 मार्च से 25 मार्च तक इरिटेम (इंडियन रेलवे इंस्टिट्यूट ऑफ़ ट्रांसपोर्ट) में आयोजित 05 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में मंडल के 15 कर्मचारियों को मिशन कर्मयोगी का प्रशिक्षण प्रदान करके प्रशिक्षित किया गया I यह सभी प्रशिक्षु आगामी दिनों में मंडल के अन्य स्टेशनो पर जा कर इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रसार करेगे जिससे मंडल के अन्य कर्मचारी भी इस मिशन से परिचित होकर लाभान्वित होगे।

आज 28 मार्च को लखनऊ स्थित मंडलीय कार्यालय के सभागार में मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने इन प्रशिक्षुओं से भेंट की एवं इन प्रशिक्षुओं को अपनी शुभकामनाएं देते मिशन कर्मयोगी के सम्बन्ध में विचार साझा किया तथा इस मिशन के अगले प्रारूप एवं कार्यपद्धति के विषय में क्रमबद्ध रूप से कार्य करने के निर्देश दिये l इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक, (ऑपरेशन), अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) सहित अन्य विभागों के शाखाध्यक्ष उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...