Breaking News

देश व प्रदेश के फार्मा उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान के लिए अग्रसर लखनऊ विश्विद्यालय

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कोविड जैसी महामारी के समय प्रदेश मे उपजी स्थिति देखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय मे फार्मा कोर्सेज को प्रारंभ करने का निर्णय लिया था। जमीनी स्तर की तैयारियां करने के बाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज की औपचारिक शुरुआत सत्र 2021- 2022 मे बीफार्म एवं डीफार्म कोर्सेज से हुई। एक वर्ष पूर्व शुरू किये गये इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज लखनऊ विश्वविधालय की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष पिछ्ले वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना फार्म प्राप्त हुए हैं।

पहले राउंड की काउंसिलिंग में ही आधे से ज्यादा सीटे भर गई, जिसमें प्रवेश लेने वाले छात्र न केवल प्रवेश परीक्षा के टाप रैंकिंग वाले छात्र हैं बल्कि भारत के विभिन्न प्रांतों का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि बीफार्मा की प्रक्रिया 06 अक्टूबर से AKTU के माध्यम से CUET में पास सदस्यों के रेजिस्ट्रशन एवं कॉउंसलिंग द्वारा की जाएगी।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर पुष्पेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कुलपति के विजन एवं मिशन मोड मे कार्य करने की सराहना करते हुए बताया कि कुलपति द्वारा बनाए गए संस्थान के रोडमैप के अनुसार संस्थान से शिक्षित छात्र न केवल देश विदेश की उत्कृष्ट फार्मा उद्योग मे रोजगार पा सकेंगे बल्कि रोजगार देने मे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसके लिए पाठ्यक्रम मे इंटर्नशिप के साथ ही साथ विश्वविधालय में स्थापित इन्क्यूबेशन सेल के माध्यम से स्टार्ट-अप चलाने की ट्रेनिंग भी छात्रों को दी जाएगी।

इसके लिए देश की कई बड़ी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं व फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज को एक सूत्र मे पिरोकर एक नेटवर्क बनाया जा रहा है। इस संदर्भ मे सितंबर माह के अंतिम सप्ताह मे हुई बैठक मे युनिचेम लैबोरेट्रीज, एब्बोट इंडिया, सनफार्मा, अल्केम, फार्मा सिंल्ट फार्मूलेशन, जी. प्राक्सेन, लाइफ केयर इन्नोवेशन सहित अनेक नामी कंपनियों के उच्च अघिकारियों के साथ ही उत्तर प्रदेश के फार्मा इंडस्टीज के संरक्षक वीर अंजनी सक्सेना एवं उत्तर प्रदेश ड्रग रेगुलेशन & अथॉराइजेशन के डॉ एके जैन भी उपस्थित रहे।

उन्होने बताया कि आज के युवा कुछ नया करने मे बहुत इच्छुक रहते हैं। इसके लिए स्टार्ट-अप एवं शोध की रूचि को संस्थान मे विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी संदर्भ मे फार्मेसी दिवस के उपलक्ष मे 25 सितम्बर को हुए कार्यक्रम मे प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों जिनमे RMLU फैजाबाद, IIT BHU, CSJMU कानपूर, ERA विश्वविधालय एवं AKTU आदि के कई छात्र-छात्राओं द्वारा शोध एवं स्टार्ट-अप संबंधी 60 से ज्यादा पेपर, पोस्टर एवं मैखिक रूप से प्रस्तुत किये गए। उनमे से चुने हुए शोध को इन्क्यूबेशन सेल के माध्यम से बढ़ावा देने के लिए संस्थान आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन दे रहा है ।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...