Breaking News

महाराष्ट्र : तेज धूप की चपेट में आने की वजह से 11 लोगों की मौत, 20 लोग अस्पताल में भर्ती

हाराष्ट्र में रविवार को नवी मुंबई में आयोजित ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह’ के दौरान बड़ा हादसा हो गया। तेज धूप की चपेट में आने की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन मौतों को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

उन्होंने कुछ समय पहले कहा था, ‘चिकित्सकों से मिली जानकारी के अनुसार आज सात-आठ लोगों की मौत हुई, जबकि करीब 24 का इलाज चल रहा है। यह तेज धूप की चपेट में आने का मामला है।’ उन्होंने कहा कि करीब 50 लोगों को नवी मुंबई स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से 24 अभी भी भर्ती हैं, जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद वहां से छुट्टी दे दी गई।

गौरतलब है कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लाखों लोग पहुंचे थे। रायगढ़ जिला कलेक्टर योगेश म्हासे ने घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक 11 लोग दम तोड़ चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, तेज धूप में काफी देर तक खड़े रहने की वजह से कई लोगों ने डिहाइड्रेशन और बेहोशी की शिकायत की।

कार्यक्रम स्थल पर 2 टेंट लगाए गए थे जिसमें करीब 1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी। मगर, यह व्यवस्था भीड़ के हिसाब से अपर्याप्त साबित हुई। कहा जा रहा है कि हजारों लोग करीब 6 घंटे तक धूप में खड़े रहे। एक मृतका की पहचान जयश्री पाटिल (54) के रूप में हुई, उन्हें हार्ट अटैक आया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिन में मुंबई शहर के पास खारघर में खुले मैदान में अप्पासाहेब धर्माधिकारी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित हुए थे।

घटना स्थल के निकटतम मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सीएम शिंदे ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘इस घटना के चलते अस्पताल में भर्ती हुए लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया किया जाएगा। राज्य सरकार उनके इलाज के लिए अपने खजाने से भुगतान करेगी।’

About News Room lko

Check Also

सैम पित्रोदा ने फिर कांग्रेस को मुसीबत में डाला!

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए नई मुसीबत पैदा हो गई। दूसरे चरण की वोटिंग ...