Breaking News

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, गुलाम नबी आज़ाद और शरद पवार ने शिक्षा में अंजुमन इस्लाम के योगदान की प्रशंसा की

मुंबई: महाराष्ट्र के माननीय सीएम उद्धव ठाकरे, सांसद राज्यसभा शरद पवार, गुलाम नबी आज़ाद, नरगिस अंतुले के साथ डॉ ज़हीर आई काजी, अध्यक्ष, अंजुमन-आई-इस्लाम “बैरिस्टर ए.आर.अंतुले कॉलेज ऑफ लॉ ” के नामकरण समारोह में शामिल हुए।

शाम की शुरुआत डॉ जहीर आई काजी अध्यक्ष और अंजुमन-ए-इस्लाम के प्रबंधक के उपस्थित लोगों और गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए शुरू हुई, शनिवार, 22 फरवरी, 2020 को मुंबई में अंजुमन-ए-इस्लाम परिसर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया था ।

महाराष्ट्र के माननीय सीएम उद्धव ठाकरे के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “यह हम सभी के लिए एक पूर्ण सौभाग्य और सम्मान की बात है की आज हमारे बीच आप उपस्थित है । यह अंजुमन-ए-इस्लाम के संस्थापक दिवस का एक शुभ अवसर है, जहां इसे 147 साल पहले स्थापित किया गया था। यह भारत के संघर्ष की स्वतंत्रता का एक हिस्सा रहा है। इसके बाद, अंग्रेजों ने शिक्षा प्रणाली को जगह दी और उसमे अंजुमन ने एक प्रमुख भूमिका निभाई। अंजुमन-ए-इस्लाम के 1.10 लाख लोगों की ओर से, मैं हमारे प्रिय सीएम उद्धव ठाकरे का स्वागत करता हूं। ”

उन्होंने कहा, “यह संभवत: किसी भी मुस्लिम संस्थान में उद्धव ठाकरे जी की पहली सभा है, जब उन्हें महाराष्ट्र राज्य का सीएम कहा गया। उन्हें अपने पिता बाला साहेब ठाकरे से गुण विरासत में मिले हैं। एक तरह से, वह हमारे पड़ोसी है क्योंकि उनका कॉलेज अगले दरवाजे पर है और आज यहाँ आकर, उन्होंने एक अच्छे पड़ोसी के रूप में अपनी वफादारी दिखाई है । आज तक जितने लोगो से मिला हूँ उनमे वह बहुत ही विनम्र व्यक्ति है , वह वास्तव में महाराष्ट्र राज्य के सीएम बनने के हकदार है। वह न केवल एक रचनात्मक व्यक्ति है, बल्कि एक युवा सीएम भी है, जो सभी की परवाह करता है।

उन्होंने कहा, ‘वह संभवत: सबसे लंबे राजनेता हैं और उनके योगदान का कोई मुकाबला नहीं है। उन्हें देश के दूसरे बड़े सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है और आज इस समारोह में उनकी मौजूदगी अतुलनीय है, ” डॉ काजी ने कहा ।

डॉ जहीर क़ाज़ी ने कहा कि अंजुमन इस्लाम एक ऐसी संस्था है जिसने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया और मोहम्मद अली जिन्ना के दो राष्ट्र सिद्धांत को खारिज करता है । यह मुस्लिम संस्था है जहाँ लगभग पचास प्रतिशत छात्र गैर मुस्लिम हैं

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, “हर कोई सोच रहा होगा कि अंजुमन-ए-इस्लाम में शिवसेना नेता क्या कर रहे हैं? यहाँ मेरी उपस्थिति के दो प्रमुख कारण हैं, एक हैं अंतुले साहब। उन्हें आज गर्व है कि बाला साहेब ठाकरे के बेटे राज्य के सीएम बन गए हैं। मेरे पिता 1960 से ए.आर.अंतुले और शरद पवार के दोस्त थे । मन की बात और दिल की बात दोनों अलग चीजें है। अंतुले साहब एक समय में राज्य के सबसे सुंदर सीएम थे। मैं इस विश्वविद्यालय का बहुत आभारी हूं, जो वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में शानदार काम कर रहा है। ”

बनाम नरगिस बाकलम की पुस्तक की प्रशंसा करते हुए, माननीय सांसद राज्यसभा शरद पवार कहते हैं, “मैं अभी भी बानम नरगिस पुस्तक को पढ़ने की कोशिश कर रहा हूं और बैरिस्टर ए.आर.अंतुले के इस पक्ष को देखकर मैं हैरान हूं।”

सांसद गुलाम नबी आजाद ने मंच पर उपस्थित गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “मैं इसके स्थापना दिवस पर असलम-ए-इस्लाम को बधाई देना चाहूंगा। यह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से भी पुराना है। यह मुसलमानों को शिक्षा प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है और गैर-मुस्लिमों को भी। अंजुमन-ए-इस्लाम ने 50% से अधिक हिंदुओं को शिक्षा प्रदान की है और महिलाओं के लिए विशिष्ट स्कूल भी दिए हैं। यह एक धर्मनिरपेक्ष संस्थान है।

नामकरण समारोह के बाद, महाराष्ट्र के माननीय सीएम उद्धव ठाकरे, सांसद राज्यसभा शरद पवार, गुलाम नबी आजाद, नरगिस अंतुले, डॉ जहीर आई काजी, अध्यक्ष, अंजुमन-आई-इस्लाम, जावेद अख्तर, संजय राउत सहित अन्य गणमान्य ने ए.आर.अंतुले द्वारा बनाम नरगिस बाकलम नाम की पुस्तक लॉन्च की।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...