Breaking News

बनाएं सूजी और प्याज से क्रिस्पी डोसा, पढ़े पूरी रेसिपी

डोसा बड़ों के साथ ही बच्चों की भी पहली पसंद रहती है। खासतौर पर ब्रेकफास्ट में इसे चटनी के साथ खाना ज्यादातर लोगों को अच्छा लगता है। अगर आपके घर में भी डोसे के दीवाने रहते हैं तो आज उन्हें ब्रेकफास्ट में सूजी और प्याज से तैयार डोसा बनाकर खिलाएं।

सबसे खास बात कि इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा तैयारी नहीं करनी होती। बस डोसे का बैटर घोल लें। और सारी तैयारियों के बाद फटाफट डोसा बनाकर गर्मागर्म सर्व करें। तो चलिए जानें कैसे बनेगा प्याज और सूजी का क्रिस्पी डोसा।

प्याज और सूजी का डोसा बनाने की विधि
सबसे पहले घोल तैयार करें। घोल बनाने के लिए किसी गहरे तली के बर्तन में सूजी और चावल का आटा लें। इसमे हींग, जीरा और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसमे पानी डालकर घोल तैयार करें और ढंककर रख दें। करीब दो से तीन घंटे तक इसे किसी गर्म जगह पर रखकर फर्मेंट हो जाने दें। दो से तीन घंटे बाद जब बैटर फूल गया हो तो उसे निकाल लें। इस घोल में प्याज को छोड़कर हरी मिर्च, काजू का बारीक टुकड़ा डाल दें।

घोल रखें पतला
सूजी के इस घोल में पानी की मात्रा बढ़ाकर इसे पतला कर लें। नॉनस्टिक तवे पर घोल को डालकर गोल फैलाएं और सिंकने दें। सिंकने के बाद इस पर प्याज डालें। अच्छी तरह से दबाते हुए सेंके और तेल डालकर पलट दें। दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंककर गर्मागर्म सर्व करें।

प्याज और सूजी का क्रिस्पी डोसा बनाने की सामग्री
1 कप सूजी
3-4 बारीक कटे प्याज
1 इंच अदरक का टुकड़ा बारीक कटा हुआ
1 कप चावल का आटा
3 चम्मच रोस्टेड काजू
3 बारीक कटी हरी मिर्च
एक चौथाई चम्मच जीरा
1 चुटकी हींग
आधा चम्मच काली मिर्च
नमक स्वादानुसार

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...