Breaking News

इस नए तरीके से बनाएं दाल मखनी, नोट करे रेसिपी

दाल मखनी हमारे भारत का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन में से एक है. इसकी खुशबू और स्वाद उंगलियों पर ज़रूर छोड़ जाते हैं. अधिकतर लोगों को यह लगता है कि इसे बनाने में बहुत समय लगता है। हालांकि यह बनाना काफी आसान है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे दाल मखनी खाने का आसान तरीका.

तरीका-

साबूत उरद दाल धो लें और अच्छी तरह से उबाल लें. ये दाल बहुत तेजी से उबल जाती है.एक बड़ी कड़ाही में घी गरम करें. चावल के दाने दाल  मखनी के भाव कम करते हैं. गर्म घी में प्याज को सुनहरा होने तक भूनें.

अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर मिलाएं। सभी मसाले अच्छी तरह से मिलें. अब इसमें बारीक कटे हुए टमाटर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. धीमी आंच पर कुछ मिनट तक ढककर पकाएं। टाइम सेव करने के लिए तमाटर की जगह टमाटर प्यूरी (tomato puree) का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अब इसमें उबली हुई उरद दाल और राजमा मिलाएं। अच्छे से मिलाएं ताकि तरकारी में दाल का स्वाद आए. अब इसमें मेथी के पत्ते को डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.

धीमी आंच पर पकाएं और आधे घंटे से अधिक के लिए ढककर रखें। अगर ये डाल मखनी ढलने में ज्यादा समय लगती है तो इसमें नींबू का रस डाल सकते हैं.

अब इसमें मक्खन और घी मिलाएं। 5 मिनट तक यह सभी सामग्री को मिलाकर धमाका दें। एक बड़ी चामच घी दाल मखनी का स्वाद पूरे कोर को बदल सकता है.अब आपकी दाल मखनी तैयार है। इसे गरम परोसें और दही, चावल, नान के साथ खाएं. धनिया के पत्ते से गार्निश  करें.

कैसे बनाएं दाल मखनी

सामग्री

साबूत उरद दाल – 1 कप
राजमा – 1/4 कप
प्याज – 2 मध्यम, बारीक़ कटी हुई
टमाटर – 3 छोटे, बारीक़ कटे हुए
अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 1/2 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 चम्मच
गरम मसाले – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
घी – 2 टेबलस्पून
अमूल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
धनिया के पत्ते – गार्निशिंग के लिए

About News Room lko

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...