Breaking News

झटपट बनाएं पंजाबी कढ़ी पकौड़ा, नोट करें विधि

होली पर अगर उलटा- सीधा फ्राइड खाने से आपके मुंह का जायका बिगड़ गया है तो लंच में बनाकर खाएं टेस्टी पंजाबी कढ़ी पकौड़ा। ये रेसिपी न सिर्फ आपकी भूख को शांत करेगी बल्कि आपके मुंह के जायके को भी दुरुस्त कर देगी।

इस रेसिपी की खासियत यह है कि यह टेस्टी होने के साथ जल्दी बनकर भी तैयार हो जाती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है पंजाबी कढ़ी पकौड़ा।

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने का तरीका-
पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले उसमें डालने के लिए पकौड़े बनाकर अलग रख लें। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरे में बेसन,अजवाइन,हींग,लाल मिर्च, नमक और थोड़ा सा पानी डालकर उसका एक घोल अच्छे से मिक्स करके तैयार कर लें। अब गैस पर कड़ाही चढ़ाकर इसमें तेल गर्म करें। अब घोल को इसमें डालकर पकौड़े की तरह तल लें।

इसके बाद कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को अच्छे से छानकर एक गहरे बर्तन में दही के साथ मथ लें, बेसन और दही को मिक्सी में डालकर 1 मिनट चला दें ताकि घोल में गुठलियां न बचें। अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकालकर इसमें 7 – 8 कप पानी मिलाकर कढ़ी बनाने के लिए घोल तैयार कर लें।

इसके बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर उसमें तेल गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर तड़का लें। इसके बाद इसमें हल्दी, अदरक और कटी हरी मिर्च डालकर पहले से बने हुए पकौड़े इसमें डालें और ऊपर से डेढ़ कप पानी डालकर मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक पकौड़े मुलायम ना हो जाएं।

इसके बाद इसमें कढ़ी के लिए तैयार किया गया बेसन और दही का घोल डालकर उबाल आने तक लगातार चलाएं नहीं तो कढ़ी फट सकती है। इसके बाद इसमें नमक डालकर चला लें। इसके बाद अब गैस की आंच कम करके कढ़ी को 10 से 15 मिनट तक पकने दें। इस बीच कढ़ी को बीच-बीच में चलाते रहें। जब कढ़ी के ऊपर बेसन की मलाई जैसे परत दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि आपकी पंजाबी पकौड़ा कढ़ी बनकर तैयार हो गई है। आप इस कढ़ी को चावल या रोटी दोनों के साथ खा सकते हैं।

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री-
-बेसन -2 कप
-हींग – 1-2 पिंच
-राई- आधा छोटी चम्मच
-जीरा – आधा छोटी चम्मच
-मेथी दाना – आधा छोटी चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटी चम्मच से कम
-हरा धनियां – 1-2 टेबल स्पून बारीक कटा
-नमक – स्वादानुसार
-हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी)
-अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कटा)
-हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच

About News Room lko

Check Also

मौसमी बुखार को न करें नजरअंदाज, सुरक्षित रहने के लिए बताए जरूरी उपाय

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है, दिन में अधिक तापमान और ...