Breaking News

बनाएं टेस्टी आम का मीठा अचार, जाने पूरी रेसिपी

गर्मी का मौसम शुरू होते ही आम के शौकीन लोग आम की चटनी, अचार, शेक, आइसक्रीम जैसी कई चीजें बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन आम से बनने वाली एक चीज जो ज्यादातर लोगों को पसंद होती है, वो है आम का अचार।

आमतौर पर आम का अचार हर घर में खाया और खिलाया जाता है। लेकिन आज जो आम के अचार की रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वो न सिर्फ बनने में बेहद आसान है बल्कि खाने में भी बेहद मजेदार है। इस रेसिपी का नाम है केसरिया आम का अचार। इस रेसिपी की खासियत यह है कि इसे बनाने के लिए आपको महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ता यह सिर्फ 15 मिनट में ही बनकर तैयार हो जाती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है टेस्टी केसरिया आम का अचार।

केसरिया आम का अचार बनाने की विधि-
केसरिया आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके उसमें काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और खजूर को हल्का फ्राई करके कटा हुआ कच्चा आम, चीनी, पानी, सिरका, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर मिलाकर मध्यम आंच पर आम के नरम होने तक पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो आम के मिश्रण में फ्राई किए हुए ड्राई फ्रूट्स भी डालकर अच्छी तरह मिला दें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। आपका केसरिया आम का अचार बनकर तैयार है।

केसरिया आम का अचार बनाने के लिए जरूरी चीजें-
– 2 बड़े कच्चे आम छिलके उतारकर कटे हुए )
– 1 कप चीनी
– आधा कप पानी
– आधा कप सिरका
– 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
– 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
– 1 छोटा चम्मच भुना हुआ धनिया पाउडर
– 1/2 छोटा चम्मच नमक
– 1/4 कप किशमिश
– 1/4 कप कटे हुए खजूर
– 1/4 कप कटे हुए काजू
– 1/4 कप कटे हुए बादाम
– 1/4 कप कटा हुआ पिस्ता
– 1/4 कप घी

 

About News Room lko

Check Also

इंस्टेंट ग्लो के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, बिना पैसे खर्च किए बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी की वजह से हर किसी की त्वचा काफी बेजान हो गई है। ऐसे में ...