Breaking News

जिला चिकित्सालय में पुरुष नसबंदी मेगा शिविर कल

एम.बी.बी.एस. चिकित्सकों का पुरुष नसबंदी सेवा पर होगा प्रशिक्षण

पुरुष नसबंदी के लिए 8755433862 पर कर सकते हैं संपर्क

सुल्तानपुर। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिला चिकित्सालय में मंगलवार को पुरुष नसबंदी मेगा शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में सभी ब्लॉक के लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के. त्रिपाठी ने बताया कि परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बहुत जरूरी है। ऐसे पुरुष लाभार्थी जिनका परिवार पूरा हो चुका है उन्हें नसबंदी की सेवा देने के लिए 21 जून को जिला चिकित्सालय (पुरुष) में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के पुरुष लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व सर्जन डॉ. लक्ष्मण सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन न केवल परिवार को सीमित करता है बल्कि परिवार के भविष्य को संवारने में भी मदद करता है। पुरुष नसबंदी से अनचाहे गर्भ की आशंका से हमेशा के लिए सुरक्षित हो सकते हैं। मेगा शिविर में लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा दी जाएगी। इसके साथ ही सभी सी.एच.सी. पर कार्यरत एम.बी.बी.एस. चिकित्सकों को भी बुलाया गया है, जिन्हें शिविर में पुरुष नसबंदी पर प्रशिक्षित भी किया जायेगा, ताकि प्रशिक्षित चिकित्सक अपने-अपने केन्द्रों पर प्रत्येक माह पुरुष नसबंदी करने में योगदान दे सकें।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि परिवार नियोजन में महिला और पुरुष दोनों की भागीदारी होती है। ऐसे दंपति जिनका परिवार पूरा हो चुका है वह स्थाई साधन नसबंदी अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी की अपेक्षा बहुत ही आसान होती है। पुरुष नसबंदी कराने पर लाभार्थी को 3000 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। पुरुष नसबंदी के इच्छुक लाभार्थी अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्त्ता या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा लाभार्थी सीधे जिला चिकित्सालय जाकर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से या मुझसे मो.नं. 8755433862 पर भी संपर्क कर सकते हैं। पुरुष नसबंदी के लाभार्थी अपना आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की डिटेल साथ लायें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

उप मुख्यमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, टूलकिट एवं प्रमाण पत्र किया वितरित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उप मुख्यमंत्री ने महापुरूषों की मूर्ति पर किया ...